IPL: हार्दिक को कप्तानी मिलने के बाद रोहित शर्मा का क्या होगा रोल? जानें हर जवाब

आईपीएल के 2025 सत्र के लिए बड़ी नीलामी होगी और फ्रेंचाइजी के इस कदम से यह स्पष्ट हो गया है कि रोहित अब खिलाड़ी के तौर पर मुंबई इंडियन्स की आगे की योजना में नहीं हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2023, 11:35 PM IST
  • जानिए क्या है मुंबई का प्लान
  • रोहित को कप्तानी से हटाया गया
IPL: हार्दिक को कप्तानी मिलने के बाद रोहित शर्मा का क्या होगा रोल? जानें हर जवाब

नई दिल्लीः भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए 2024 का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुंबई इंडियन्स की जर्सी में एक खिलाड़ी के रूप में का आखिरी सत्र हो सकता है, क्योंकि इस फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को हार्दिक पंड्या को अपना नया कप्तान घोषित किया. रोहित की कप्तानी में टीम इस लीग की सबसे सफल फ्रेंचाइजी बनकर उभरी है. रोहित ने 11 सत्र में टीम की कप्तानी की जिसमें से मुंबई इंडियन्स पांच बार खिताब जीतने में सफल रहा.

जानिए क्या है प्लान
आईपीएल के 2025 सत्र के लिए बड़ी नीलामी होगी और फ्रेंचाइजी के इस कदम से यह स्पष्ट हो गया है कि रोहित अब खिलाड़ी के तौर पर मुंबई इंडियन्स की आगे की योजना में नहीं हैं. आईपीएल संचालन समिति चार खिलाड़ियों (तीन भारतीयों और एक विदेशी) को टीम में बरकरार रखने की अनुमति देगी. मुंबई की टीम भविष्य को ध्यान में रखते हुए हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव और जसप्रित बुमराह को रिटेन करना चाहेगी. यह चीजें हालाकि रोहित के मौजूदा सत्र में दमदार प्रदर्शन से बदल भी सकती है. 

टी20 में क्या मिलेगी कमान
रोहित अब भी जून में टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने की दौड़ में बने हुए है. रोहित ने कई बार कहा है कि वह मुंबई इंडियन्स को छोड़कर किसी अन्य फ्रेंचाइजी के लिए कभी नहीं खेलेंगे. यह पता चला है कि उत्तर भारत की एक आईपीएल फ्रेंचाइजी उन्हें कप्तान और मंटोर की भूमिका निभाने के लिए मुंह मांगी रकम देने को तैयार है. ऐसे में क्या वह अपना मन बदलेंगे?

फ्रेंचाइजी क्रिकेट की कठोर दुनिया में, मुंबई इंडियन्स द्वारा जारी किए गए एक साधारण मीडिया विज्ञप्ति में आईपीएल के महानतम कप्तानों में से एक के बयान नहीं होना चौकाने वाला था. इस फ्रेंचाइजी कोचिंग के वैश्विक प्रमुख महेला जयवर्धने ने हालांकि रोहित को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया. यह सब तब हुआ जब महज 48 घंटे पहले रोहित ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर विश्व कप जीतने के लिए एक और मौके की की प्रेरणा के बारे में बात की थी. मुंबई के लिए आईपीएल के पिछले तीन सत्र अच्छे नहीं रहे.

हार्दिक की फिटनेस सवाल
 2021 में हार्दिक पूरी तरह से फिट नहीं थे, इसके बाद बुमराह चोट के कारण सत्र से बाहर रहे. टीम ने जोफ्रा आर्चर के लिए बड़ी बोली लगायी लेकिन वह भी चोट के कारण टीम के काम नहीं आये. जब तक रोहित खुद से कुछ नहीं बताते तब तक यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल होगा कि इस फ्रेंचाइजी ने अपने दिग्गज खिलाड़ी के साथ किस तरह की बातचीत की है. 

फ्रेंचाइजी में घटनाक्रम पर नज़र रखने वालों को आश्चर्य हुआ कि रोहित को खुद पद छोड़ने का मौका क्यों नहीं दिया गया. हार्दिक के कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने से बल्लेबाज रोहित स्वछंद होकर बल्लेबाजी करेंगे और भविष्य में हो सकता है कि वह किसी और टीम की जर्सी में दिखे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़