RR vs PBKS: गुवाहाटी में धवन-चहल-सैमसन ने रचा इतिहास, जानें किसने बनाया कौन सा रिकॉर्ड

RR vs PBKS Records: बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को शिखर धवन की 85 रन की पारी के बाद नाथन एलिस ने चार विकेट लेकर पंजाब किंग्स को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के आठवें मैच में राजस्थान रॉयल्स पर पांच रन से रोमांचक जीत दिलाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2023, 07:41 AM IST
  • धवन ने नाबाद 86 रन रचा इतिहास
  • चहल-सैमसन के नाम भी दर्ज हुए रिकॉर्ड
RR vs PBKS: गुवाहाटी में धवन-चहल-सैमसन ने रचा इतिहास, जानें किसने बनाया कौन सा रिकॉर्ड

RR vs PBKS Records: बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को शिखर धवन की 85 रन की पारी के बाद नाथन एलिस ने चार विकेट लेकर पंजाब किंग्स को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के आठवें मैच में राजस्थान रॉयल्स पर पांच रन से रोमांचक जीत दिलाई.

धवन ने नाबाद 86 रन रचा इतिहास

शिखर धवन के नाबाद 86 और प्रभसिमरन सिंह के पहले अर्धशतक की मदद से पंजाब किंग्स ने 198 रन का लक्ष्य रखा. जवाब में धीमी शुरुआत के बाद रॉयल्स ने खेल को चुराने की धमकी दी, लेकिन पीछा करने में पांच रन से चूक गए. आरआर ने एक अजीब बल्लेबाजी लाइन-अप के साथ पीछा करना शुरू किया और रविचंद्रन अश्विन यशस्वी जायसवाल के साथ ओपनिंग करने आए, क्योंकि आखिरी ओवर में कैच लेने के तुरंत बाद बटलर मैदान से बाहर चले गए.

इस बीच आइये उन रिकॉर्ड और आंकड़ों पर नजर डालें जो इस मैच के दौरान बनते हुए देखने को मिले हैं-

50 - शिखर धवन अब आईपीएल में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर (50) के मामले में विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. डेविड वॉर्नर 60 ऐसे स्कोर के साथ चार्ट में शीर्ष पर हैं.

171 - युजवेंद्र चहल अब आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट (171) लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गये हैं. उन्होंने इस मामले में तेज गेंदबाजलसिथ मलिंगा के 170 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा. ड्वेन ब्रावो 183 विकेट के साथ टॉप पर हैं.

1/50 - चहल ने आईपीएल में 1/50 का संयुक्त रूप से दूसरा महंगा स्पेल दिया. उन्होंने 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बिना विकेट के 50 रन लुटाए थे और 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दो विकेट पर 51 रन दिए थे.

662 – आईपीएल के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शिखर धवन (662) अब टॉप पर काबिज हो गये हैं. उन्होंने इस मामले में एबी डिविलियर्स के 652 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा.

3 – आईपीएल इतिहास में यह महज तीसरी बार हुआ है जब पंजाब किंग्स की टीम को अपने शुरुआती दो मैचों में जीत हासिल हुई है. उन्होंने इससे पहले साल 2014 और 2017 में ऐसा किया था.

4/30 – राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए नाथन एलिस ने पंजाब किंग्स के लिये अपने करियर का पहला और टीम का दूसरा बेस्ट गेंदबाजी स्पेल फेंका जिसके तहत उन्होंने 30 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किये. अर्शदीप सिंह 2021 में मुंबई में 5/32 के स्पेल के साथ अभी भी टॉप पर काबिज हैं.

3138 - संजू सैमसन ने अब सभी टी20 में आरआर के लिए सबसे अधिक रन (3138) बनाए हैं. उन्होंने अजिंक्य रहाणे के 3098 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा.

86* - धवन ने कैश-रिच लीग में RR के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर 86* भी दर्ज किया. इससे पहले, उन्होंने वर्ष 2018 में हैदराबाद में 78* रन बनाए थे.

इसे भी पढ़ें- PBKS vs RR: बटलर की जगह अश्विन ने क्यों किया पारी का आगाज, मैच के बाद सैमसन ने बताई वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़