IPL 2023: क्या आखिरी कप्तानी में भी चलेगा धोनी का जादू, ये खिलाड़ी बनेगा CSK का एक्स फैक्टर

IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज होने में अब बस कुछ ही दिनों का समय बाकी रह गया है जिसकी शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस की टीम के बीच खेले जाने वाले मैच के साथ होगी. आईपीएल की सबसे सफल टीमों में शामिल सीएसके की टीम की बात करें तो फैन्स का रिश्ता इस फ्रैंचाइजी के साथ थोड़ा जज्बाती नजर आता है जिसका मुख्य कारण है उसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2023, 03:16 PM IST
  • सीएसके के लिये जानदार रही है धोनी की कप्तानी
  • जीत के साथ करियर को अलविदा कहना चाहेंगे धोनी
IPL 2023: क्या आखिरी कप्तानी में भी चलेगा धोनी का जादू, ये खिलाड़ी बनेगा CSK का एक्स फैक्टर

IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज होने में अब बस कुछ ही दिनों का समय बाकी रह गया है जिसकी शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस की टीम के बीच खेले जाने वाले मैच के साथ होगी. आईपीएल की सबसे सफल टीमों में शामिल सीएसके की टीम की बात करें तो फैन्स का रिश्ता इस फ्रैंचाइजी के साथ थोड़ा जज्बाती नजर आता है जिसका मुख्य कारण है उसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी.

सीएसके के लिये जानदार रही है धोनी की कप्तानी

धोनी पहले सीजन से ही इस टीम की कप्तानी कर रहे हैं और 16वें सीजन में शायद आखिरी बार टीम की कमान संभालते नजर आएंगे. धोनी की कप्तानी में सीएसके की टीम 11 बार प्लेऑफ का सफर तय कर चुकी है तो वहीं पर 4 बार खिताब को भी अपने नाम करने में कामयाब रही है. इस दौरान टीम ने 9 बार आईपीएल का फाइनल खेला है. धोनी की मौजूदगी ही विरोधी खेमे को आतंकित करने के लिये काफी है.

जीत के साथ करियर को अलविदा कहना चाहेंगे धोनी

बतौर पेशेवर क्रिकेटर शायद यह उनका आखिरी सत्र हो सकता है और इसे यादगार बनाने में वह कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे . आईपीएल अब ‘होम एंड अवे’ (अपने और विरोधी टीम के मैदान पर) प्रारूप में लौट आया है और चेन्नई को अपने गढ चेपॉक पर सात मैच खेलने हैं . पिछले सत्र में प्लेआफ में पहुंचने में नाकाम रही चेन्नई टीम की कप्तानी रविंद्र जडेजा को सौंपी गई थी लेकिन बाद में धोनी को फिर कप्तान बनाया गया . वह जीत के साथ विदा लेने की कोशिश में होंगे . आईपीएल में चेन्नई को हलके में लेना मूर्खता होगी और यह सत्र भी अलग नहीं है .

यह प्लेयर बन सकता है सीएसके का एक्स फैक्टर

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स अब टीम में है जो एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं . बेन स्टोक्स की मौजूदगी से चेन्नई की पार हिटिंग मजबूत होगी. चेपॉक की धीमी पिच पर वह एक या दो शानदार ओवर डाल सकते हैं जो मैच का रुख पलट सकते हैं. चेपॉक पर सात घरेलू मैचों में रविंद्र जडेजा और मोईन अली भी काफी प्रभावी साबित हो सकते हैं. बल्लेबाजी में डेवोन कोंवे और रूतुराज गायकवाड़ उपयोगी होंगे जबकि अंबाती रायुडू, स्टोक्स, धोनी और जडेजा मध्यक्रम को मजबूती देंगे.

सीएसके पर भारी पड़ सकती है ये कमजोरी

मुकेश चौधरी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं जो सीएसके के लिये बड़ा झटका है. दीपक चाहर कमर और हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरकर लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं. मैच हालात में उनकी फिटनेस की परख नहीं हो सकी है . वह विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदार हैं और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करना चाहेंगे.

इम्पैक्ट प्लेयर के नियम का फायदा उठा सकते हैं धोनी

तेज गेंदबाजी में युवा सिमरजीत और लसिथ मलिंगा के जैसे एक्शन वाले एम पथीराना के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका होगा. धोनी प्रतिभा को परखने में माहिर है और ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के नियम का बखूबी इस्तेमाल करना जानते हैं . ऐसे में मिशेल सेंटनेर भी उपयोगी रहेंगे.

सीएसके के लिये खतरा साबित होगी ये चुनौती

सीएसके के सामने सबसे बड़ी चुनौती उसके खिलाड़ियों का उम्रदराज होना है . ऊंचे स्कोर वाले मैचों में रायुडू और अजिंक्य रहाणे दबाव में आ सकते हैं . इसके अलावा टीम के पास अच्छे भारतीय स्पिनर भी नहीं है. जडेजा टी20 में हाल ही में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं.

इसे भी पढ़ें- फिर बढ़ सकती है आधार-पैन कार्ड लिंक करने की आखिरी तारीख, जानें लेट फीस के साथ क्या है प्रोसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़