T20 विश्वकप की टीम सेलेक्शन में भारत से हुई गलती, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने बताया कहां चूके सेलेक्टर्स

Team India, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन का मानना है कि टी20 विश्व कप के लिए भारत टीम ने जिन खिलाड़ियों को शामिल किया उससे उसके जीत पाने के मौके कम हो जाते हैं. मिचेल जॉनसन का मानना है कि भारतीय चयनकर्ताओं ने अपनी टीम में ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों के हिसाब से कम तेज गेंदबाजों का चयन किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2022, 07:34 AM IST
  • जीत के लिये कम से 3 पेसर्स को रखना होगा प्लेइंग 11 में
  • इन 4 गेंदबाजों पर है विश्वकप की जिम्मेदारी
T20 विश्वकप की टीम सेलेक्शन में भारत से हुई गलती, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने बताया कहां चूके सेलेक्टर्स

Team India, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन का मानना है कि टी20 विश्व कप के लिए भारत टीम ने जिन खिलाड़ियों को शामिल किया उससे उसके जीत पाने के मौके कम हो जाते हैं. मिचेल जॉनसन का मानना है कि भारतीय चयनकर्ताओं ने अपनी टीम में ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों के हिसाब से कम तेज गेंदबाजों का चयन किया है. इतना ही नहीं उन्होंने मोहम्मद शमी को रिजर्व खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल करने पर हैरानी भी जताई.

इन 4 गेंदबाजों पर है विश्वकप की जिम्मेदारी

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई ने इसी हफ्ते एशिया कप के फाइनल मैच के बाद भारत की टी20 विश्वकप, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दौरे के लिये टीम का ऐलान किया जिसमें चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह की पेस चौकड़ी को मौका दिया है. वहीं मोहम्मद शमी और दीपक चाहर को रिजर्व खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया है.

जीत के लिये कम से 3 पेसर्स को रखना होगा प्लेइंग 11 में

लेजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा बनने आये मिचेल जॉनसन ने कहा, ‘ अगर आपने टीम में एक ऑलराउंडर (तेज गेंदबाजी), दो स्पिनर और चार तेज गेंदबाज को रखा है तो यह थोड़ा जोखिम भरा है. लेकिन भारत अंतिम एकदश में दो तेज गेंदबाजों और एक ऑलराउंडर (हार्दिक पांड्या) और दो स्पिनरों को खेलने पर विचार कर रहा है. ऑस्ट्रेलिया में आपको तीन तेज गेंदबाजों को टीम में रखना ही होगा. पर्थ की परिस्थितियों में चार तेज गेंदबाज रखने पड़ेंगे. मुझे लगता है उन्होंने योजना बनाकर टीम चुनी है लेकिन सिर्फ चार तेज गेंदबाजों के साथ जोखिम भरा हो सकता है.’ 

वॉर्नर को नहीं मिलनी चाहिये कमान

जॉनसन ने इस मौके पर किसी युवा को एकदिवसीय प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनाने की मांग की. एरॉन फिंच के एकदिवसीय से इस्तीफे के बाद टीम की कप्तानी को लेकर बहस छिड़ी है. गेंद से छेड़छाड़ के कारण प्रतिबंध झेल चुके स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर ने टीम का नेतृत्व करने की इच्छा जतायी है लेकिन जॉनसन ने कहा कि दोनों खिलाड़ी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर है ऐसे में किसी युवा खिलाड़ी को टीम की कमान दी जानी चाहिये. 

उन्होंने कहा, ‘पैट कमिंस (टेस्ट कप्तान) को सभी प्रारूपों की जिम्मेदारी देने से उनके काम का बोझ काफी बढ़ जायेगा. चयनकर्ताओं के मन में ग्लेन मैक्सवेल का नाम हो सकता है. अगर आप भविष्य को देखे तो कैमरून ग्रीन भी एक अच्छा विकल्प होगा. एक ऑलराउंडर के रूप में हालांकि उनके लिए पहले से काम का ज्यादा बोझ है. एक और विकल्प ट्रेविस हेड के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है. वॉर्नर और स्मिथ दोनों को कप्तान नहीं होना चाहिए. वह पहले की तरह अब भी टीम का मार्गदर्शन करना जारी रख सकते हैं. उनके कप्तान बनने से फिर से पुरानी चीजें (गेंद से छेड़छाड़ मुद्दा) पर चर्चा शुरू हो जायेगी.’

इसे भी पढ़ें- LLC 2022: चैरिटी मैच में छाये युसुफ-तन्मय, जैक कैलिस की टीम को भारत ने 6 विकेट से रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़