IND vs AUS: ODI फॉर्मेट में पहली बार कप्तानी करेंगे हार्दिक पांड्या, क्या कायम रखेंगे रोहित शर्मा का रिकॉर्ड?

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच शुक्रवार 17 मार्च को खेला जाएगा. इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा पहले मैच में पारिवारिक कारणों की वजह से नहीं खेल पाएंगे. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 16, 2023, 01:44 PM IST
  • हार्दिक पांड्या बने कार्यवाहक कप्तान
  • 11 टी20 मैचों में की है कप्तानी
IND vs AUS: ODI फॉर्मेट में पहली बार कप्तानी करेंगे हार्दिक पांड्या, क्या कायम रखेंगे रोहित शर्मा का रिकॉर्ड?

नई दिल्लीः भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच शुक्रवार 17 मार्च को खेला जाएगा. इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा पहले मैच में पारिवारिक कारणों की वजह से नहीं खेल पाएंगे. 

हार्दिक पांड्या बने कार्यवाहक कप्तान
रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया का कार्यवाहक कप्तान नियुक्त किया है. हार्दिक पांड्या का बतौर कप्तान यह पहला वनडे मैच होगा. इससे पहले हार्दिक टीम इंडिया के लिए केवल टी20 मैचों में ही कप्तानी की है और बतौर टी20 कप्तान उन्होंने अपना लोहा मनवाया है. हार्दिक की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल चार टी20 सीरीज खेला है और इन चारों सीरीज में भारत को जीत मिली है.

11 टी20 मैचों में की है कप्तानी
हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए कुल 11 टी20 मैचों में कप्तानी की है. इनमें उन्हें 8 मैचों में जीत और 2 मैचों में हार मिली है, जबकि एक मैच टाई रहा है. साथ ही आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस ने डेब्यू किया था और अपने डेब्यू मैच में उन्होंने हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बनाया था. हार्दिक की कप्तानी में गुजरात टाइटंस की टीम अपने डेब्यू मैच में ही चैंपियन बनी थी. 

ODI में खुद को साबित करने की होगी जिम्मेदारी
बता दें कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में हार्दिक टीम इंडिया के हिस्सा नहीं थे. अब वनडे मैच में टीम में उनकी वापसी हो रही है. ऐसे में उनके सामने दोहरी चुनौती होगी. पहली चुनौती तो यह होगी कि हार्दिक का बतौर कप्तान यह पहला वनडे मैच होने वाला है और उन्हें अब टी20 के बाद खुद को वनडे के कप्तान के रूप में साबित करना होगा. इसके लिए उन्हें इस मैच में जीत हासिल करना बहुत जरूरी है. क्योंकि उन्हें भारतीय टीम में भविष्य के वनडे कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है. 

दूसरी सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि साल 2023 में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के कप्तानी में कुल छह मैच खेले हैं और इन सभी मैचों में भारत को जीत मिली है. ऐसे में हार्दिक पांड्या के पास रोहित शर्मा के इस खास रिकॉर्ड को कायम रखने की बड़ी चुनौती होगी. 

कब और कहां खेले जाएंगे सीरीज के तीनों मैच 
पहला वनडे मैच- 17 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा
दूसरा वनडे मैच- 19 मार्च को विशाखापट्टनम के डॉ वाई एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा
तीसरा वनडे मैच- 22 मार्च को चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा

ये भी पढ़ेंः WPL 2023: 'चिकनी चमेली' गाने पर जेमिमा रोड्रिगेज ने साथी खिलाड़ियों संग लगाए ठुमके, वीडियो हो रहा तेजी से वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़