IND vs SL: क्या सूर्यकुमार ने बचपन में नहीं देखी द्रविड़ की बल्लेबाजी, राहुल के सवाल पर जानें क्या बोले सूर्या

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही द्विपक्षीय सीरीज में T20 को 2-1 से अपने नाम करने के बाद अब भारतीय टीम को रोहित शर्मा की कप्तानी में वनडे सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिये चोट से बाहर चल रहे रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 9, 2023, 02:01 PM IST
  • क्या बचपन में नहीं देखी द्रविड़ की बल्लेबाजी
  • द्रविड़ और परिवार के चलते मिली सफलता
IND vs SL: क्या सूर्यकुमार ने बचपन में नहीं देखी द्रविड़ की बल्लेबाजी, राहुल के सवाल पर जानें क्या बोले सूर्या

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही द्विपक्षीय सीरीज में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारतीय टीम एक बार फिर से 2-1 से जीत हासिल करने में कामयाब रही तो वहीं पर अब उसे रोहित शर्मा की कप्तानी में वनडे सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिये चोट से बाहर चल रहे रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है. उल्लेखनीय है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह लगभग 2 साल बाद एक साथ किसी वनडे सीरीज में खेलने जा रहे हैं.

इस बीच सूर्यकुमार यादव जब भारत के लिए डेब्यू कर रहे थे तब उनकी उम्र 30 साल से ज्यादा थी लेकिन इस तेजतर्रार बल्लेबाज का कहना है कि देर से चयन ने उनके संकल्प को और मजबूत किया और शीर्ष स्तर पर सफलता की उनकी भूख बढ़ा दी. सूर्यकुमार ने सबसे छोटे प्रारूप में एक और अविश्वसनीय पारी खेलते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में 51 गेंद में नाबाद 112 रन की पारी खेली जिससे भारत ने 91 रन की जीत के साथ श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की. 

क्या बचपन में नहीं देखी द्रविड़ की बल्लेबाजी

दोनों के बीच बातचीत का आयोजन बीसीसीआई टीवी ने किया था. द्रविड़ ने हल्के-फुल्के अंदाज में बातचीत की शुरुआत करते हुए कहा कि यह अच्छा है कि यहां मेरे साथ कोई है, जिसने बचपन में मुझे बल्लेबाजी करते हुए नहीं देखा. जिस तरह से द्रविड़ ने अपनी क्रिकेट खेली सूर्यकुमार की बल्लेबाजी उसके बिलकुल विपरीत है और भारत के पूर्व कप्तान भी उसी ओर इशारा कर रहे थे. द्रविड़ ने फिर पूछा कि क्या वह एक या दो पारियां चुन सकते हैं जो उन्हें लगता है कि उनकी सर्वश्रेष्ठ हैं.

इस पर सूर्यकमार ने जवाब दिया, ‘नहीं, मैंने देखा (आपको बल्लेबाजी करते हुए) है. वास्तव में मेरे लिए किसी एक पारी को चुनना मुश्किल है. मैंने उन सभी कठिन परिस्थितियों में बल्लेबाजी का आनंद लिया जहां मैं बल्लेबाजी करने गया था. मैंने पिछले एक साल में जो कुछ भी किया वहां मैंने सिर्फ अपने खेल का आनंद लिया. मैं फिर वही काम कर रहा हूं. जैसा कि मैंने पहले भी कहा था, मैं जितना संभव हो आनंद लेने और खुद को जाहिर करने की कोशिश करता हूं. उन कठिन परिस्थितियों में टीम मैच जीतने की कोशिश करती हैं. मैं मैच में टीम को बनाए रखने की कोशिश करता हूं. अगर यह मेरे और टीम के लिए अच्छा काम करता है तो मैं खूश हूं.’ 

द्रविड़ और परिवार के चलते मिली सफलता

सूर्यकुमार ने हाल के दिनों में अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को और द्रविड़ को भी दिया. यह बल्लेबाज जब भारत ए स्तर पर अपनी जगह पक्की कर रहा था तब द्रविड़ उस टीम के प्रभारी थे. 

उन्होंने कहा, ‘अब तक की मेरी क्रिकेट यात्रा में परिवार की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रही है. जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो वे ही थे जिन्होंने मेरी मदद की. मेरे पिताजी एक इंजीनियर हैं इसलिए मेरे परिवार में खेल का कोई इतिहास नहीं है. मुझे थोड़ा अलग होना पड़ा जिससे कि उन्हें मेरे अंदर चिंगारी दिखे और वह मेरा साथ दें. उन्होंने और जाहिर तौर पर मेरी पत्नी ने काफी त्याग किया है. हमारी शादी के बाद से वह पोषण और फिट रहने के मामले में मेरे ऊपर काफी जोर दे रही है.’

बढ़ गई है सूर्या के रनों की भूख

सूर्यकुमार ने भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से कहा, ‘इससे मेरी (रनों की) भूख अब और बढ़ गई है. मेरा मतलब है कि मैंने जितनी घरेलू क्रिकेट खेली है, मैंने हमेशा अपने राज्य मुंबई के लिए खेलने का लुत्फ उठाया है और मैंने हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास किया है. यहां भी बल्लेबाजी का आनंद लिया. हां, पिछले कुछ वर्षों में यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण था लेकिन मैं खुद से कहता रहा कि तुम इस खेल को क्यों खेलते हो, इसका आनंद लो, इस खेल के प्रति जुनून ने मुझे आगे बढ़ाया इसलिए मैं आगे बढ़ता रहा.’

इसे भी पढ़ें- National Racing Championship में हुआ बड़ा हादसा, दिग्गज रेसर की हुई एक्सीडेंट में मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़