IND vs NZ: बारिश की भेंट चढ़ा तीसरा वनडे, टीम इंडिया ने 0-1 से गंवाई सीरीज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला बारिश की वजह से रद्द घोषित कर दिया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2022, 03:28 PM IST
  • बारिश की भेंट चढ़ा तीसरा वनडे
  • टीम इंडिया ने 0-1 से गंवाई सीरीज
IND vs NZ: बारिश की भेंट चढ़ा तीसरा वनडे, टीम इंडिया ने 0-1 से गंवाई सीरीज

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला बारिश की वजह से रद्द घोषित कर दिया गया. अंपायरों ने क्राइस्टचर्च की मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते मैच को रद्द करने का फैसला लिया. 

इसके साथ ही मेजबान टीम न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया है. टीम इंडिया वनडे सीरीज का पहला मैच हार गई थी. इसके बाद दोनों एकदिवसीय मुकाबले बारिश की भेंट चढ़ गए. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 220 रन का लक्ष्य रखा.

फ्लॉप रहे भारत के बल्लेबाज

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 18 ओवर में एक विकेट खोकर 104 रन बना लिए थे, लेकिन इसके बाद बारिश आ गई और आगे का मैच नहीं हो सका. मैदान गीला होने के बाद अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला किया. 

भारतीय टीम बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण बुधवार को यहां न्यूजीलैंड की शानदार गेंदबाजी के सामने ‘करो या मरो’ के तीसरे और अंतिम वनडे में 47.3 ओवर में 219 रन पर सिमट गयी थी. न्यूजीलैंड से 0-1 से पिछड़ने के बाद श्रृंखला बचाने की कवायद में जुटे भारत के बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा जिसमें आधी टीम 25.3 ओवर में पवेलियन लौट चुकी थी. 

पंत और सूर्यकुमार ने किया निराश

केवल वाशिंगटन सुंदर (64 गेंद में 51 रन, पांच चौके और एक छक्का) ही अर्धशतकीय पारी खेल सके जिसकी बदौलत टीम 200 रन का स्कोर पार कर पायी. इस स्पिन आल राउंडर ने पहले वनडे में भारत की सात विकेट पर 306 रन की पारी में 16 गेंद में नाबाद 37 रन बनाकर अपनी काबिलियत का नजारा पेश किया था, वह आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे. उनसे पहले श्रेयस अय्यर (49 रन) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके और अपने पचासे से एक रन पहले आउट हो गये. 

बारिश के कारण रद्द हुए दूसरे वनडे में एडम मिल्ने नहीं खेले थे लेकिन इस मैच में उनकी वापसी हुई. उन्होंने भारतीय शीर्ष क्रम को झकझोरते हुए 57 रन देकर तीन विकेट हासिल किये. मिल्ने ने कप्तान शिखर धवन (28 रन) और शुभमन गिल (13 रन) के विकेट प्राप्त किये.

फिर उन्होंने सूर्यकुमार यादव (06) के रूप में भारत का महत्वपूर्ण विकेट चटकाया जिससे भारत की मध्य ओवरों में लचर बल्लेबाजी की कलई खुल गयी. भारतीय बल्लेबाजों में केवल अय्यर ही पारी के दौरान नियंत्रण में दिखे, उन्होंने कुछ दर्शनीय शॉट लगाये लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉनवे को कैच देकर आउट हुए. अय्यर ने 59 गेंद की पारी के दौरान आठ चौके लगाये लेकिन उनके आउट होने के बाद भारत मुश्किल में था क्योंकि आधी टीम 121 रन पर पवेलियन पहुंच चुकी थी. 

ये भी पढ़ें- वेल्स को रौंद नॉकआउट में पहुंचा इंग्लैंड, आखिरी मैच से भी बाहर हुए ब्राजील के नेमार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़