IND vs BAN: जीत हासिल करने के बाद कप्तान केएल राहुल ने ली राहत की सांस, बताया मैच के बीच था किस बात का डर

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल करने के बाद कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने राहत की सांस ली और उस डर का खुलासा किया जो उन्हें मैच के बीच सता रहा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 01:40 PM IST
  • आसान नहीं था पहले 3 दिन रन बनाना
  • पुजारा, गिल, अय्यर और पंत ने बचाई टीम की लाज
IND vs BAN: जीत हासिल करने के बाद कप्तान केएल राहुल ने ली राहत की सांस, बताया मैच के बीच था किस बात का डर

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल करने के बाद कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने राहत की सांस ली है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल टीम की कमान संभाल रहे हैं, जिनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 5वें दिन के पहले घंटे में 188 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

भारत को जीत के लिये 4 विकेट की दरकार थी जिसे कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की जोड़ी ने पहले घंटे में दिलाकर भारतीय टीम के लिये जीत हासिल की.

आसान नहीं था पहले 3 दिन रन बनाना

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 188 रन से बड़ी जीत दर्ज करने के बाद  भारतीय कप्तान केएल राहुल ने कहा कि टीम ने इस जीत के लिए कड़ी मेहनत की. भारत ने यह बड़ी जीत जाकिर हुसैन (100) और नजमुल हुसैन शंटो (67) के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी के बावजूद हासिल की. 

मैच के बाद राहुल ने कहा,‘यह बेहद कड़ा मैच था और हमें जीत के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी पड़ी. वास्तव में मुझे खुशी है कि हमने ऐसा किया. पिच सपाट थी लेकिन हम इससे चिंतित नहीं थे. ऐसा लग रहा था कि इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान है लेकिन पहले तीन दिन रन बनाना आसान नहीं था. जिस तरह से बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी की, उसको देखकर हमने कड़ी मेहनत की.’ 

पुजारा, गिल, अय्यर और पंत ने बचाई टीम की लाज

राहुल ने कहा कि बांग्लादेश से एकदिवसीय श्रृंखला 1-2 से गंवाने के बाद भारत अनुकूल परिणाम हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध था. भारतीय कप्तान ने जीत में योगदान देने के लिए विशेष रूप से चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की प्रशंसा की. 

उन्होंने कहा,‘हम पिछले कुछ समय से यहां हैं. वनडे श्रृंखला में हम वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसा चाहते थे. हम जानते थे कि जीत दर्ज करना आसान नहीं है. हमने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की थी. श्रेयस और पुजारा ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई. यहां तक कि पंत ने भी अच्छी पारी खेली. मैं वास्तव में गिल और पुजारा को लेकर खुश हूं जिन्होंने मौके का पूरा फायदा उठाकर शतक जड़े.’

गेंदबाजों का योगदान रहा शानदार

राहुल ने पहली और चौथी पारी में शानदार प्रदर्शन करने वाले अपने गेंदबाजों की भी जमकर तारीफ की और उनके प्रदर्शन और जीत में योगदान दने के लिये खुशी जताई.

उन्होंने कहा,‘हमने जिस तरह से गेंदबाजी की उससे मैं वास्तव में खुश हूं. पिच से गेंदबाजों को खास मदद नहीं मिल रही थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने विकेट निकाले. उमेश यादव ने दो शानदार स्पेल किए और हमें मैच में वापसी दिलाई. हमने यहां आक्रमण कई वर्षों की मेहनत से तैयार किया है. उन्होंने दिखाया कि वे क्या करने में सक्षम हैं.’

शाकिब ने खराब बल्लेबाजी को बताया हार की वजह

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी थी लेकिन टीम ने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी नहीं की. भारत के 404 रन के जवाब में बांग्लादेश अपनी पहली पारी में 150 रन पर आउट हो गया था.

शाकिब ने कहा,‘ यह बल्लेबाजी के लिए वास्तव में अच्छा विकेट था लेकिन हमने पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. हम पांच-छह महीने बाद खेल रहे थे. यह आदर्श स्थिति नहीं है लेकिन यह कोई बहाना नहीं होना चाहिए. भारतीय गेंदबाजों को श्रेय जाता है. उन्होंने अपने जोड़ीदारों के साथ मिलकर अच्छी गेंदबाजी की और हम पर दबाव बनाया. हमें खेल के पांचों दिन अच्छी क्रिकेट खेलने चाहिए थी. हमें भारत के खिलाफ अनुकूल परिणाम हासिल करने के लिए चारों पारियों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा.’ 

कुलदीप यादव को मिला मैन ऑफ द मैच

बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने 113 रन देकर आठ विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने कहा कि इस पिच पर विकेट हासिल करना मुश्किल था क्योंकि यह पिच सपाट थी. 

कुलदीप ने कहा,‘ईमानदारी से कहूं तो मैं अपनी इस प्रदर्शन से बहुत खुश हूं. पहली पारी में पिच में कुछ तेजी थी, लेकिन दूसरी पारी में विकेट हासिल करना चुनौतीपूर्ण बन गया था. यह धीमी हो गई थी.’

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: सीरीज में हार के बाद कप्तान हरमनप्रीत का खुलासा, बताया क्यों जीत से चूक गई भारतीय टीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़