IND vs BAN: उमेश यादव ने किया बड़ा खुलासा, बताया किसके कहने पर टीम में नहीं हैं कुलदीप यादव

IND vs BAN, 2nd Test: भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच जारी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला जा रहा है जहां पर भारतीय टीम जीत हासिल कर बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करना चाहेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2022, 07:56 AM IST
  • भारत ने पहली पारी में ली 87 रनों की बढ़त
  • उमेश ने बताया क्यों टीम से बाहर हैं कुलदीप यादव
IND vs BAN: उमेश यादव ने किया बड़ा खुलासा, बताया किसके कहने पर टीम में नहीं हैं कुलदीप यादव

IND vs BAN, 2nd Test: भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच जारी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला जा रहा है जहां पर भारतीय टीम जीत हासिल कर बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करना चाहेगी. मैच के दो दिन समाप्त हो गये हैं और भारतीय टीम ने पहली पारी में बांग्लादेश की ओर से बनाये गये 227 रन के स्कोर के जवाब 334 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसमें पंत और अय्यर की अर्धशतकीय पारियां शामिल रही.

इन पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने 87 रन की बढ़त जरूर हासिल की लेकिन इसके बावजूद वह पिछले मैच जैसा बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं.  पिछले मैच में भारतीय टीम के लिये जीत के नायक रहे कुलदीप यादव को दूसरे टेस्ट की प्लेइंग 11 में मौका नहीं मिला है जिन्होंने पिछले मैच में 8 विकेट लेने के साथ ही पहली पारी में कुछ ऐसी ही परिस्थितियों में 40 रनों की अहम पारी खेली थी.

उमेश ने बताया क्यों टीम से बाहर हैं कुलदीप यादव

दूसरे टेस्ट मैच में जब उन्हें प्लेइंग 11 से बाहर रख कर जयदेव उनादकट की टीम में वापसी हुई तो कई दिग्गज प्लेयर्स ने इस पर अपनी निराशा जताई है. अब इसको लेकर भारतीय टीम के सीनियर तेज गेंदबाज ने खुलासा किया है और बताया है कि उन्हें किसके कहने पर मौका नहीं दिया गया है. उमेश यादव ने कहा कि यह ‘टीम प्रबंधन का फैसला है’ जिसका सामना हर क्रिकेटर को करना पड़ता है. 

उमेश ने दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘यह आपकी यात्रा का हिस्सा है. यह मेरे साथ भी हुआ है. कभी कभार आप अपने प्रदर्शन की वजह से टीम से बाहर होते हो और कभी कभार यह टीम प्रबंधन का फैसला होता है. आपको टीम की जरूरतों के हिसाब से चलना होता है. यह उसके लिये (कुलदीप) के लिये अच्छा है कि उसने वापसी की और अच्छा प्रदर्शन किया.’

कुलदीप की जगह उनादकट को मिला है मौका

गौरतलब है कि कुलदीप बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली 188 रन की जीत में ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे थे और इस बायें हाथ के कलाई के स्पिनर ने आठ विकेट झटकने के अलावा पहली पारी में 40 रन का उपयोगी योगदान किया था. लेकिन कुलदीप को दूसरे और अंतिम टेस्ट के लिये बाहर रखने के फैसले ने सभी को हैरान कर दिया. और राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली टीम ने जयदेव उनादकट के रूप में एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को शामिल करने का फैसला किया.

उनादकट को लेकर क्या बोले उमेश यादव

बायें हाथ के तेज गेंदबाज उनादकट एक दशक से भी ज्यादा समय बाद टेस्ट मैच खेल रहे थे, उन्होंने पिछले मैच के शतकवीर जाकिर हसन को आउट कर टीम में शामिल करने के फैसले को सही साबित किया. 

उमेश ने कहा, ‘जब उसने (उनादकट) ने पदार्पण किया था, मैं उसके साथ दक्षिण अफ्रीका में था. इसलिये मैं उसके लिये काफी खुश हूं कि उसे आखिरकार मौका मिला. उसने घरेलू सत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.’

भारत ने पहली पारी में ली 87 रनों की बढ़त

आपको बता दें कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में तेज गेंदबाजी की अगुआई कर रहे उमेश ने 15 ओवर में 25 रन देकर चार विकेट झटके जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी चार विकेट हासिल किये जिससे भारत ने बांग्लादेश को पहली पारी में 227 रन पर समेट दिया. जवाब में भारतीय टीम 314 रन का ही स्कोर बना सकी और 87 रन की बढ़त हासिल कर सकी.

इसे भी पढ़ें- IPL Auction 2023: रिकॉर्ड 18.5 करोड़ में बिकने से पहली रात सैम करन के साथ क्या हुआ? पंजाब किंग्स के खिलाड़ी ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़