IND vs BAN: अकेले दम पर बांग्लादेश को तहस-नहस कर देगा ये खिलाड़ी, जानें कौन है ये भारत का मैच-विनर

India vs Bangladesh, 1st Test: बांग्लादेश दौरे पर वनडे और टेस्ट मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेलने पहुंची भारतीय टीम को वनडे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद भारतीय टीम अपनी हार का बदला लेने के लिये अब टेस्ट सीरीज को अपने नाम करने की कोशिश करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2022, 12:14 PM IST
  • बांग्लादेश के गले की फांस बनेगा ये खिलाड़ी
  • क्या बनाता है अश्विन को खतरनाक
IND vs BAN: अकेले दम पर बांग्लादेश को तहस-नहस कर देगा ये खिलाड़ी, जानें कौन है ये भारत का मैच-विनर

India vs Bangladesh, 1st Test: बांग्लादेश दौरे पर वनडे और टेस्ट मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेलने पहुंची भारतीय टीम को वनडे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद भारतीय टीम अपनी हार का बदला लेने के लिये अब टेस्ट सीरीज को अपने नाम करने की कोशिश करेगी. भारतीय टीम के लिये यह सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के हिसाब से भी काफी अहम रहने वाली है तो उसकी निगाह बांग्लादेश की टीम का सूपड़ा साफ करने पर होगी.

14 दिसंबर से शुरू होने वाली इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच चटगांव के मैदान पर खेला जाएगा, जिसमें भारतीय टीम का एक खिलाड़ी अकेले दम पर पूरी टीम को तहस-नहस कर सकता है. इतना ही नहीं अगर भारतीय टीम को इस सीरीज में फतेह करनी है तो इस खिलाड़ी का अच्छा प्रदर्शन करना बहुत जरूरी है.

बांग्लादेश के गले की फांस बनेगा ये खिलाड़ी

हम जिस प्लेयर की बात कर रहे हैं उसका नाम सुनकर बांग्लादेशी टीम के खेमे में खौफ का माहौल नजर आ सकता है क्योंकि उसकी गेंदबाजी के सामने पूरी टीम धराशायी हो सकती है. मौजूदा समय में भारत की ओर से सबसे ज्यादा और ओवरऑल लिस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बांग्लादेश की टीम का काल साबित हो सकते हैं. खासतौर से तब जब भारत की ही तरह बांग्लादेश की पिचों पर भी गेंदबाजों को स्पिन की मददगार पिच देखने को मिलेंगी.

अश्विन के फेवर में रहेगा पिच का मिजाज

चटगांव के पिच की बात करें तो इसका रिकॉर्ड हमेशा से स्पिनर्स की मदद करने का रहा है. चटगांव की पिच को देखते हुए आर अश्विन सबसे ज्यादा खतरनाक बन सकते हैं क्योंकि एशियाई पिचों पर उनका प्रदर्शन पहले से ज्यादा खतरनाक हो जाता है. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 86 टेस्ट मैचों में 442 विकेट्स हासिल किए हैं तो वहीं पर बल्ले से भी 5 शतक और 12 अर्धशतक लगाकर 2931 रन बनाए हैं.

क्या बनाता है अश्विन को खतरनाक

बांग्लादेश के बल्लेबाजों को जिस चीज से सबसे ज्यादा डरना होगा वो है अश्विन की गेंदबाजी में मिलने वाली विविधता जिसके तहत वो ऑफ स्पिन, लेग स्पिन, दूसरा और कैरम बॉल गेंद फेंक कर बैटर्स को चकमा देकर उनका विकेट निकाल लेते हैं. अश्विन की बात करें तो वो अपने टेस्ट करियर में 30 बार 5 विकेट हॉल, 7 बार 10 या उससे ज्यादा एक मैच में टेस्ट विकेट्स हासिल किये हैं और फिलहाल दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं. वह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की ओर से 100 विकेट हासिल करने वाले इकलौते गेंदबाज भी हैं.

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: नेमार का सपना तोड़ने वाली क्रोएशिया से सावधान रहेगी अर्जेंटीना, अब मेस्सी का ख्वाब दांव पर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़