IND vs BAN: कैसे भारतीय टीम ने चौथी पारी में रचा विकेटों का चक्रव्यूह, गेंदबाजी कोच ने किया प्लान का खुलासा

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सरीज के पहले मैच में केएल राहुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 188 रन से जीत हासिल कर ली है. मैच के बाद गेंदबाजी  कोच ने चौथी पारी में विकेट हासिल करने के लिये टीम के एक्शन प्लान का खुलासा किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 01:22 PM IST
  • चौथे दिन सपाट हो गई थी पिच, विकेट निकालना था मुश्किल
  • गेंदबाजी कोच ने बताया भारतीय टीम की जीत का प्लान
IND vs BAN: कैसे भारतीय टीम ने चौथी पारी में रचा विकेटों का चक्रव्यूह, गेंदबाजी कोच ने किया प्लान का खुलासा

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सरीज के पहले मैच में केएल राहुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 188 रन से जीत हासिल कर ली है. मैच के पहले 3 दिन के खेल में पिच पर रन बना पाना आसान नहीं था, यही वजह थी कि 404 रन बनाने के बाद भारतीय टीम ने बांग्लादेश को महज 150 रन पर समेट दिया.

चौथे दिन सपाट हो गई थी पिच, विकेट निकालना था मुश्किल

जवाब में भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर 258 रनों का स्कोर खड़ा किया और बांग्लादेश की टीम को 513 रन का लक्ष्य दिया. बांग्लादेस की टीम ने सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन (100 रन) और नजमुल हुसैन शंटो (67 रन) के दम पर बिना विकेट 124 रन जोड़ लिये. चौथे दिन की पिच काफी सपाट हो चुकी थी और रन बनाना आसान नजर आ रहा था, तो वहीं पर भारतीय गेंदबाजों को विकेट की तलाश थी.

लंच के बाद उमेश यादव ने भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई जिसके बाद भारतीय टीम ने अगले दो सत्र में वापसी करते हुए चौथे दिन स्टंप तक बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 272 रन कर दिया. और पांचवे दिन बांग्लादेश की टीम को 324 रन पर समेट 188 रन से जीत हासिल कर ली.

गेंदबाजी कोच ने बताया टीम की जीत का प्लान

मैच खत्म होने के बाद गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने पिचो को लेकर कहा, ‘बल्लेबाजी आसान हो रही थी. लेकिन पहले सत्र में अच्छी गेंदबाजी के कारण हमें अगले दो सत्र में फायदा मिला. यह सब्र रखने का ही नतीजा था क्योंकि हम जानते थे कि विकेट आसान हो रहा था और इससे हमारे लिये मुश्किल होगी. फोकस सही क्षेत्र में गेंद डालने कर मौके बनाने का था, भले ही थोड़ा ही मौका बने. हम जानते थे कि हमने बड़ा लक्ष्य दिया है. तो हमें घबराना नहीं है. ड्रेसिंग रूम का माहौल बहुत शांत था. हमने अगले दो सत्र में छह विकेट झटककर इसकी थोड़ी भरपायी की. हमें अब भी धैर्य बनाये रखना होगा. कुल मिलाकर मैं अपनी टीम की गेंदबाजी से खुश हूं.’

भारतीय टीम के लिये इस मैच में लंबे समय बाद वापसी कर रहे कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया जिन्होंने पहले बल्लेबाजी में 40 रनों की अहम पारी खेली और फिर गेंदबाजी में भी 5 विकेट हॉल समेत कुल 8 विकेट अपने नाम किये. उनके इस प्रदर्शन के चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: आखिरी ओवर के रोमांच में 7 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया, भारत के खिलाफ जीती सीरीज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़