IND vs AUS: पिच के विवाद पर सचिन तेंदुलकर ने तोड़ी चुप्पी, कह दी ये बड़ी बात

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट को लेकर एक बड़ा बयान सामने आया है. उनका कहना है कि टेस्ट क्रिकेट की महत्ता को बनाए रखने के लिए वह कितने दिनों में खत्म हुआ, इन सभी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. इसके बजाय आप यह देखें कि वह मैच कितना रोमांचक हुआ था.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 18, 2023, 12:16 PM IST
  • 'हर तरह की पिचों पर आना चाहिए खेलना'
  • 'तीन दिनों में खत्म होने पर नहीं है नुकसान'
IND vs AUS: पिच के विवाद पर सचिन तेंदुलकर ने तोड़ी चुप्पी, कह दी ये बड़ी बात

नई दिल्लीः टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट को लेकर एक बड़ा बयान सामने आया है. उनका कहना है कि टेस्ट क्रिकेट की महत्ता को बनाए रखने के लिए वह कितने दिनों में खत्म हुआ, इन सभी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. इसके बजाय आप यह देखें कि वह मैच कितना रोमांचक हुआ था. 

हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई. सीरीज के शुरुआती तीन मैच तीन दिनों के भीतर ही खत्म हो गए थे. इसके बाद से लगातार पिचों को लेकर सवाल उठ रहे हैं. यहां तक कि सीरीज का तीसरा मैच जो इंदौर में खेला गया, उसे ICC की ओर से तीन निगेटिव प्वाइंट दिए गए. 

'हर तरह की पिचों पर आना चाहिए खेलना'
सचिन तेंदुलकर ने कहा, ‘हमें इस बात को भली भांति समझने की जरूरत है कि टेस्ट क्रिकेट आकर्षक होना चाहिए. यह कितने दिनों चला इन सभी बातों पर हमें ध्यान देने की जरूरत नहीं है. आपके क्रिकेटर होने का मतलब क्या हुआ? जब आप हर परिस्थिति में नहीं खेल पाएं.'

उन्होंने आगे कहा, 'आप एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं, आपको हर तरह की पिचों पर खेलना होगा. अब पिच चाहे तेज गेंदबाजों की मददगार हो या फिर स्पिनरों के मन मुताबिक हो. आपको हर परिस्थिति में हर पिच पर हर तरह की गेंद और गेंदबाजों का सामना करना आना चाहिए’. 

'तीन दिनों में खत्म होने पर नहीं है नुकसान'
इस मौके पर सचिन तेंदुलकर ने यह भी कहा कि ICC, MCC (मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब) और अन्य क्रिकेट बोर्ड टेस्ट क्रिकेट को मनोरंजक और टॉप फॉर्मेट बनाने की बात कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में अगर टेस्ट मैच तीन दिनों में समाप्त हो जाए तो इसमें कोई नुकसान नहीं है. 

'बल्लेबाज को हर एक गेंद का देना होता है जवाब'
सचिन तेंदुलकर ने किसी भी देश का दौरा करने वाली टीमों को सलाह देते हुए कहा, ‘जब आप किसी देश का दौरा करते हैं तो वहां की परिस्थितियां आपके लिए आसान नहीं होती हैं. उस वक्त आपको यह समझने की ज्यादा जरूरत होती है कि आपके साथ मैच में क्या हो रहा है.' 

'हर चीज का करना होगा आकलन'
सचिन तेंदुलकर ने आगे कहा, 'आपको हर एक चीज का आकलन करना चाहिए और फिर चीजों की योजना बनानी शुरू करनी चाहिए. ICC, MCC के साथ हम सभी टेस्ट क्रिकेट को सर्वाधिक लोकप्रिय बनाने की बात कर रहे हैं. अगर हम वाकई ऐसा चाहते हैं, तो हमें गेंदबाजों के लिए कुछ करने की जरूरत है क्योंकि गेंदबाज हर गेंद पर एक सवाल पूछते हैं और बल्लेबाज को उसका जवाब देना होता है.’

ये भी पढ़ेंः खराब फॉर्म से निकलने के लिये द्रविड़ ने अर्शदीप को दी खास सलाह, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बनेंगे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़