IND vs AUS, 4th Test: जानें क्यों अब चैन की नींद सो पाएंगे आर अश्विन, खुद किया वजह का खुलासा

IND vs AUS, 4th Test: बांग्लादेश के निराशाजनक दौरे के बाद अपनी तकनीक में थोड़ा बदलाव करना भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिये कारगर रहा है और शुक्रवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट झटकने के बाद वह निश्चित रूप से काफी बेहतर महसूस कर रहे होंगे क्योंकि पूरी श्रृंखला के दौरान उनके स्पैल में काफी पैनापन दिखायी दिया.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 11, 2023, 08:40 AM IST
  • अश्विन ने कराई अहमदाबाद टेस्ट में भारत की वापसी
  • अश्विन ने 32वीं बार लिया 5 विकेट हॉल
IND vs AUS, 4th Test: जानें क्यों अब चैन की नींद सो पाएंगे आर अश्विन, खुद किया वजह का खुलासा

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां पर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 480 रनों का स्कोर खड़ा किया है. जवाब में भारतीय टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोये 36 रन बना लिये हैं. भारतीय सरजमीं पर आजतक कभी ऐसा नहीं हुआ है कि कोई विपक्षी टीम पहली पारी में 479 या उससे ज्यादा का स्कोर करने के बाद मैच हारी हो, ऐसे में तीसरे दिन का खेल मैच का नतीजा हासिल करने में काफी मदद करेगा.

अश्विन ने कराई अहमदाबाद टेस्ट में भारत की वापसी

हालांकि भारतीय टीम के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और बल्लेबाजी की मुफीद इस पिच पर 47.2 ओवर्स की गेंदबाजी कर 91 रन दिये और 6 विकेट अपने नाम किये. अश्विन ने उस समय भारतीय टीम की मैच में वापसी कराई जब ऑस्ट्रेलिया की टीम उस्मान ख्वाजा (180) और कैमरुन ग्रीन (102) की शतकीय पारियों के दम पर 500 से ज्यादा स्कोर की तरफ तेजी से बढ़ रही थी. अश्विन की गेंदबाजी का ही कमाल था कि ऑस्ट्रेलिया ने महज 31 रन के अंदर अपने 4 विकेट खो दिये थे लेकिन 10वें विकेट पर 70 रनों की साझेदारी के चलते कंगारू टीम एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही.

अब अश्विन को आएगी चैन की नींद

भारतीय टीम के सामने एक बड़ा और मुश्किल लक्ष्य जरूर है लेकिन इसके बावजूद भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा कि वो अब चैन की नींद सो सकते हैं. इसके पीछे का कारण बताते हुए उन्होंने बांग्लादेश दौरे पर अपने निराशाजनक प्रदर्शन को याद किया और बताया कि अपनी तकनीक में थोड़ा बदलाव करने से उन्हें फायदा मिला है और पहली पारी में 6 विकेट झटकने के बाद वह निश्चित रूप से काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं क्योंकि पूरी सीरीज के दौरान उनकी गेंदबाजी में पैनापन नजर आया है.

उन्होंने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, ‘तीन विकेट चटकाने के बजाय आप अब काफी बेहतर महसूस करते हुए बिस्तर में जा सकते हो. यह निश्चित रूप से अच्छा लगता है कि क्योंकि आपने काफी विकेट हासिल किये. मैं आज थोड़ा जल्दी सोने जाऊंगा और मैं थोड़ा खुश भी हूं.’

अश्विन ने 32वीं बार लिया 5 विकेट हॉल

अश्विन ने अभी तक श्रृंखला में 24 विकेट झटक लिये हैं जबकि एक पारी अभी बाकी है लेकिन 47.2 ओवर में छह विकेट चटकाना निश्चित रूप से सपाट पिच पर उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में शामिल रहेगा. अश्विन ने इसके साथ ही अपने करियर में 32वीं बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है.

उन्होंने कहा, ‘हमने विकेट के अच्छा होने की उम्मीद की थी लेकिन इतना धीमा नहीं जैसा कि यह था. इसलिये उम्मीद करते हैं कि जैसे जैसे खेल आगे बढ़े, इस पर बल्लेबाजी करना मुश्किल होता जाये. कोई भी स्पैल दूसरे स्पैल से बेहतर नहीं है. और इस विशेष श्रृंखला में विभिन्न चरणों में महसूस हुआ कि संख्या भले ही आपको पांच या छह विकेट नहीं दे रही हो लेकिन गेंद खूबसूरती से आ रही थी.’

इस वजह से सबसे सफल गेंदबाज बने अश्विन

अश्विन ने दूसरे दिन 34 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किये जिसके बाद उनसे पूछा गया कि ऐसा क्या था जो उनके लिये कारगर साबित हुई और बाकी स्पिनर्स के लिये नहीं.

इस पर जवाब  देते हुए उन्होंने कहा, ‘जो भी बदलाव मैंने अपनी गेंदबाजी में किये हैं, जिसमें कलाई की स्थिति में बदलाव करना, गेंद फेंकने के लिये तैयारी करना ये सभी चीजें शामिल हैं. इनसे यह फर्क पड़ा है कि मेरे स्पैल काफी ज्यादा पैने हो गये हैं. शायद बांग्लादेश में मैं अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं कर पाया. हालांकि मैंने जो कुछ बदलाव किये हैं, उससे सुनिश्चित हुआ है कि मुझे पिच से मदद मिले.’

पिच से नहीं मिली गेंदबाजी में मदद

सपाट पिच पर उन्हें अपना काम आसान करने के लिए कुछ निश्चित ‘वैरिएशन’ लाने पड़े जो स्पैल के दौरान उन्होंने गेंद फेंकने की तैयारी और कलाई की स्थिति में करके किये. उन्होंने स्वीकार किया, ‘पिच से मुझे ज्यादा मदद नहीं मिली इसलिये मुझे ‘सीम’, ‘ड्रिफ्ट’ और जो भी कर सकता था, उसका इस्तेमाल किया.’

इसे भी पढ़ें- FIH Pro League 2023: विश्वकप की हार को भूल आगे बढ़ा भारत, पहले ही मैच में वर्ल्ड चैंपियन को हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़