IND vs AUS 3rd Test: इंदौर टेस्ट में लॉयन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, खास लिस्ट में छोड़ा अश्विन-कुंबले को पीछे

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का तीसरा मैच एक बार फिर से महज 3 दिन के अंदर खत्म होने की कगार पर खड़ा है. हालांकि इस बार नतीजा पहले दो मैचों की तुलना में थोड़ा अलग हो सकता है और सीरीज में पहली बार ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत हासिल करती हुई नजर आ सकती है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 3, 2023, 07:01 AM IST
IND vs AUS 3rd Test: इंदौर टेस्ट में लॉयन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, खास लिस्ट में छोड़ा अश्विन-कुंबले को पीछे

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का तीसरा मैच एक बार फिर से महज 3 दिन के अंदर खत्म होने की कगार पर खड़ा है. हालांकि इस बार नतीजा पहले दो मैचों की तुलना में थोड़ा अलग हो सकता है और सीरीज में पहली बार ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत हासिल करती हुई नजर आ सकती है. टेस्ट के लिहाज से भले ही इंदौर की पिच अच्छी नजर नहीं आई हो लेकिन चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को यह काफी रास आई.

लॉयन के 8 विकेट से सिमटी भारतीय पारी

खास तौर से उसके स्पिन गेंदबाज नाथन लॉयन को जिन्होंने भारतीय बल्लेबाजी को अपनी फिरकी के सामने धराशायी कर दिया और अब कंगारू टीम को जीत के लिये चौथी पारी में महज 76 रन की दरकार है. पहली पारी में भारतीय टीम को महज 109 रन पर समेटने के बाद कंगारू टीम ने 87 रनों की बढ़त ली थी और दूसरी पारी में नाथन लॉयन ने 8 विकेट चटकाकर भारत को महज 163 रन पर समेट दिया.

इस ऑफ स्पिनर ने भारत को लगातार नियमित अंतराल पर झटके देना का काम जारी रखा और पारी की समाप्ति पर अपना स्पेल 23.3 ओवर्स में 64 रन देकर 8 विकेट के साथ समाप्त किया.

अश्विन-कुंबले को पछाड़ नाम किया सबसे बड़ा रिकॉर्ड

लॉयन ने अपने इस प्रदर्शन के साथ ही अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया और भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले और आर अश्विन को पीछे छोड़ खास लिस्ट में शुमार हो गये. अब नाथन लॉयन ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बना लिया. मैच शुरू होने से पहले नाथन लॉयन के खाते में 102 विकेट थे लेकिन इस मैच में जब उन्होंने 11 विकेट हासिल किये तो वो सभी को पीछे छोड़ते हुए 113 विकेट के साथ टॉप पर पहुंच गये.

अश्विन फिर ले सकते हैं रिकॉर्ड में बढ़त

नाथन लॉयन ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के 25 मैचों में 113 विकेट झटके हैं तो वहीं पर दिग्गज ऑफ स्पिनर अनिल कुंबले 111 विकेट के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं. इस लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन 21 टेस्ट मैचों में 106 विकेट के साथ तीसरे पायदान पर काबिज हैं जिनके पास दूसरी पारी में विकेटों की संख्या बढ़ाने का मौका भी रहेगा. दोनों ही खिलाड़ियों के टेस्ट करियर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का कम से कम एक मैच अभी बाकी है जिसमें ये देखना होगा कि कौन इस लिस्ट में आगे निकल सकता है. इनके अलावा हरभजन सिंह (95 विकेट) और रविंद्र जडेजा (84 विकेट) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है.

फरवरी 2021 के बाद पहली बार हारेगा भारत

लॉयन के शानदार स्पेल के चलते भारतीय टीम 163 रन पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया के सामने सिर्फ 75 रन की ही बढ़त हासिल कर सकी. भारत फरवरी 2021 के बाद से एक भी टेस्ट मैच अपने घर पर नहीं हारा है लेकिन इंदौर में भारतीय टीम की यह स्ट्रीक टूट सकती है. इसके साथ ही कप्तान रोहित शर्मा के बतौर टेस्ट कप्तान अजेय रहने के सफर पर भी ब्रेक लग सकता है.

पुजारा के नाम हुए ये भी रिकॉर्ड

लॉयन ने इसके अलावा भी इंदौर की पिच पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं जिसमें उन्होंने पुजारा को 13वीं बार अपना शिकार बना किसी भी भारतीय बल्लेबाज को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज का रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं पर भारतीय दौरे पर आई टीम की ओर से सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरी बार अपना नाम दर्ज करा लिया.

सबसे ज्यादा बार नाथन लियोन ने टेस्ट में भारत के बिग फोर को आउट किया

13 चेतेश्वर पुजारा

10 अजिंक्य रहाणे

8 रोहित शर्मा

7 विराट कोहली

भारत में एक मेहमान गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ आंकड़े

10/119 एजाज पटेल मुंबई WS 2021/22

8/50 नाथन लियोन बेंगलुरु 2016/17

8/64 लांस क्लूजनर कोलकाता 1996/97

8/64 नाथन लियोन इंदौर 2022/23 *

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: भारतीय बल्लेबाजों को घुटने पर लाने वाले लियोन ने किया बड़ा खुलासा, जानिए क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़