ICC T20 Rankings: सिर्फ एक हफ्ते में छिना सूर्यकुमार से ताज, जानें कौन बना टॉप का बल्लेबाज

ICC T20 Rankings:  सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को खत्म हुई टी20 सीरीज में दो अर्धशतकीय पारी खेलकर सबसे ज्यादा 119 रन बनाये तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव के पास एक बार फिर से पहला स्थान हासिल करने का मौका होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2022, 05:53 PM IST
  • विश्वकप में फिर से पहला स्थान हासिल कर सकते हैं सूर्यकुमार
  • तीसरे पायदान पर पहुंचे बाबर आजम
ICC T20 Rankings: सिर्फ एक हफ्ते में छिना सूर्यकुमार से ताज, जानें कौन बना टॉप का बल्लेबाज

ICC T20 Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम के लिये लगातार अच्छी लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज के आखिरी मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये जिसके चलते उन्हें आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है. आईसीसी रैंकिंग में पिछले हफ्ते ही टॉप पर काबिज हुए सूर्यकुमार यादव एक बार फिर से दूसरे पायदान पर खिसक गये हैं जबकि पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने पहला स्थान हासिल कर लिया है.

अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों के बीच महज 16 रेटिंग का अंतर है. जहां पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान 854 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं तो वहीं पर सूर्यकुमार यादव ने 838 रेटिंग स्थान के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गये है.

विश्वकप में फिर से पहला स्थान हासिल कर सकते हैं सूर्यकुमार

उल्लेखनीय है कि सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को खत्म हुई टी20 सीरीज में दो अर्धशतकीय पारी खेलकर सबसे ज्यादा 119 रन बनाये तो वहीं पर पाकिस्तान के लिये मोहम्मद रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुई 7 मैचों की सीरीज में 316 रन बना टॉप स्कोरर रहे. ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव के पास एक बार फिर से पहला स्थान हासिल करने का मौका होगा.

तीसरे पायदान पर पहुंचे बाबर आजम

वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस सूची में तीसरे स्थान पर बने हुए है. भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों में 108 रन बनाये जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला और वो 7 पायदान की छलांग लगाते हुए 14वें स्थान पर पहुंच गए. जबकि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों की तिकड़ी क्विंटन डिकॉक (आठ स्थान ऊपर 12वें स्थान पर), रिले रोसेयु (23 पायदान ऊपर 20वें) और डेविड मिलर (10 स्थान ऊपर 29वें) भी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रही. 

डेविड मलान को भी हुआ फायदा

इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज डेविड मलान (एक स्थान के सुधार के साथ पांचवें) जबकि बेन डकेट आठ स्थान के सुधार के साथ 24वें पायदान पर पहुंच गये है. गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड टॉप पर बने हुए है. उनके बाद टॉप 10 में हालांकि कुछ बदलाव हुए है. भारत-दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान-इंग्लैंड की श्रृंखला के खत्म होने के बाद इस सूची में कई बदलाव हुए है. 

स्पिनर्स में किसका रहा दबदबा

दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी और इंग्लैंड के आदिल राशिद जैसे स्पिनरों को नुकसान उठाना पड़ा. जबकि अफगानिस्तान के राशिद खान (दूसरे), श्रीलंका के स्टार वनिन्दु हसरंगा (तीसरे) और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज एडम जम्पा (चौथे) सभी दो-दो पायदान चढे हैं . 

टॉप 10 में स्पिनरों का दबदबा है जिसमें भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले केशव महाराज 10वें स्थान पर पहुंच गये. भारत के अनुभवी रविचंद्रन अश्विन 28 पायदान की छलांग के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रीस टोपले पाकिस्तान के खिलाफ चार मैचों में पांच विकेट लेकर नौ पायदान की छलांग लगाकर 14वें स्थान पर पहुंच गए. 

इसे भी पढ़ें- FIH ने इन भारतीयों को चुना हॉकी में साल का बेस्ट गोलकीपर, जानें किसे मिला अवॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़