ICC ने जुलाई महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ के लिये चुने नाम, खिताब की रेस में यह भारतीय स्टार भी शामिल

ICC Player of the Month: आईसीसी ने जुलाई महीने के लिये दिये जाने वाले प्लेयर ऑफ द मंथ के अवॉर्ड के लिये 3 पुरुष और 3 महिला खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. आईसीसी ने जिन खिलाड़ियों का नाम जारी किया है उसमें भारत के लिये कॉमनवेल्थ गेम्स में धमाल मचा रही तेज गेंदबाज रेणुका सिंह का नाम भी शामिल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2022, 10:15 AM IST
  • फ्रांस का युवा क्रिकेटर भी हुआ नॉमिनेट
  • महिला खिलाड़ियों में रेणुका सिंह को मिला नॉमिनेशन
ICC ने जुलाई महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ के लिये चुने नाम, खिताब की रेस में यह भारतीय स्टार भी शामिल

ICC Player of the Month: आईसीसी ने जुलाई महीने के लिये दिये जाने वाले प्लेयर ऑफ द मंथ के अवॉर्ड के लिये 3 पुरुष और 3 महिला खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. आईसीसी ने जिन खिलाड़ियों का नाम जारी किया है उसमें भारत के लिये कॉमनवेल्थ गेम्स में धमाल मचा रही तेज गेंदबाज रेणुका सिंह का नाम भी शामिल है. रेणुका सिंह ने बुधवार को खेले गये मैच में सिर्फ 10 रन देकर 4 विकेट हासिल किये और भारतीय टीम को 100 रन की बड़ी जीत दिला दी.

आईसीसी ने बुधवार को रिलीज जारी कर भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह और पांच अन्य क्रिकेटरों को जुलाई के लिए 'आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ' अवॉर्ड के नॉमिनेशन में शामिल किया है. इस लिस्ट में जून महीने के विजेता जॉनी बेयरस्टो को इंग्लैंड के लिए शानदार प्रदर्शन के बाद एक बार फिर से नामांकित किया गया है, जबकि श्रीलंका के टेस्ट डेब्यू और स्पिन गेंदबाज प्रभात जयसूर्या पहली बार शॉर्टलिस्ट हुए हैं. 

फ्रांस का युवा क्रिकेटर भी हुआ नॉमिनेट

जुलाई के लिए पुरुषों लिस्ट में फ्रांस के रिकॉर्ड तोड़ने वाले युवा स्टार गुस्ताव मैकॉन का नाम भी शामिल हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने और लगातार 4 मैचों में 4 टी20 शतक ठोंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. 

मैकॉन ने पूरे फ्रांस के लिए चमकते हुए, पांच टी20 मैचों में 75.40 की औसत और 164.62 की बेहद प्रभावशाली स्ट्राइक रेट के साथ 377 रन बनाए. वह यह कारनामा करने वाले पहले पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिनमें से दो स्विट्जरलैंड (109) और नॉर्वे (101) के खिलाफ शतक शामिल हैं.

महिला खिलाड़ियों में रेणुका सिंह को मिला नॉमिनेशन

वहीं महिला खिलाड़ियों में नट साइवर को शामिल किया है जो  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद लगातार दूसरी बार शामिल की गई हैं.

इंग्लैंड की एम्मा लैम्ब ने बल्ले और गेंद के साथ एक बहुत ही सफल महीने का आनंद लिया, जिसके बाद उन्हें शॉर्टलिस्ट किया गया, जो खतरनाक भारत की तेज गेंदबाज रेणुका के साथ पूरा हुआ. जून के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के विजेता, बेयरस्टो ने जुलाई में कई प्रारूपों में धमाकेदार प्रदर्शन के साथ जारी रखा. 

उन्होंने एजबेस्टन में भारत के खिलाफ अपनी टीम के अंतिम टेस्ट प्रदर्शन के दौरान शानदार फॉर्म को फिर से दोहराया, 106 और 114 रन बनाकर एक और ऐतिहासिक टेस्ट जीत का दावा किया, जिससे सीरीज 2-2 से ड्रॉ कर दिया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी टीम की सफेद गेंद श्रृंखला के दौरान पहले टी20 में 53 गेंदों में 90 रन बनाए, जिससे जुलाई के लिए लगातार दूसरा पुरस्कार जीतने के उनके दावे को मजबूत करता है.

प्रभात जयसूर्या ने भी मचाया है धमाल

दूसरी ओर, श्रीलंका के जयसूर्या ने जुलाई में अपने टेस्ट करियर की एक सनसनीखेज शुरूआत की, जिसमें उन्होंने तीन मैचों में 20.37 की औसत से 29 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया से 10 विकेट की हार के बाद टीम में आने के बाद, जयसूर्या ने दूसरे टेस्ट में 118 रन देकर छह विकेट और 59 रन देकर छह विकेट लेकर शानदार जीत हासिल की.

यह उनके शानदार महीने की शुरूआत साबित हुई. बाद में पाकिस्तान के खिलाफ अगले दो टेस्ट मैचों में नौ विकेट और आठ विकेट लेने के बाद जुलाई के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नामांकित हुए.

बहुत कम क्रिकेटरों को ही फ्रांस के युवा स्टार मैकॉन के रूप में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की रोमांचक शुरूआत का आनंद मिला है. फिनलैंड में आईसीसी टी20 वल्र्ड कप 2024 सब रीजनल यूरोप इ क्वालिफायर के दौरान 18 साल पुराना सेट रिकॉर्ड को उन्होंने तोड़ दिया, क्योंकि वह अपने पहले चार टी20 मैच में लगातार चार अर्धशतक दर्ज करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए, जिनमें से दो स्विट्जरलैंड (109) और नॉर्वे (101) के खिलाफ शतक शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- Commonwealth Games 2022: छठे दिन के बाद पदक तालिका में कहां है भारत, जीत चुका है 18 मेडल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़