मिताली राज के संन्यास के बाद वनडे टीम में क्या-क्या हुआ बदलाव, जानिए किसे मिली कप्तानी

मिताली राज के संन्यास के बाद हरमनप्रीत को वनडे टीम की कमान सौंपी गई है. हरमनप्रीत के कप्तान बनने के साथ साथ झूलन गोस्वामी बाहर हो गईं और जेमिमा की वापसी हुई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2022, 08:18 PM IST
  • मिताली के संन्यास के बाद हरमनप्रीत कप्तान
  • झूलन गोस्वामी हुईं बाहर, जेमिमा की वापसी
मिताली राज के संन्यास के बाद वनडे टीम में क्या-क्या हुआ बदलाव, जानिए किसे मिली कप्तानी

नई दिल्ली: मिताली राज के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के बाद बुधवार को हरमनप्रीत कौर को श्रीलंका के सफेद गेंद के दौरे के लिये भारतीय महिला टीम का कप्तान बनाया गया. टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना 50 ओवर के प्रारूप में मिताली की जगह लेने की दौड़ में थीं.

हरमनप्रीत को मिली बड़ी जिम्मेदारी

चयनकर्ताओं ने आखिर में 25 साल की मंधाना के बजाय 33 साल की हरमनप्रीत को यह जिम्मेदारी सौंपी. भारत 23 जून से शुरू हो रहे श्रीलंका के दौरे पर दाम्बुला और कैंडी में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेलेगा.

मार्च में वनडे विश्व कप से जल्दी बाहर होने के बाद यह भारतीय महिला टीम का पहला दौरा होगा. वनडे टीम में अनुभवी झूलन गोस्वामी को शामिल नहीं किया गया है, जिनके भी मिताली की तरह विश्व कप के बाद संन्यास लेने की उम्मीद है.

स्नेह राणा भी हुईं टीम से बाहर

स्नेह राणा को भी बाहर कर दिया गया है. सलामी बल्लेबाज एस मेघना को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड में वनडे में प्रभावित किया था.

जेमिमा रोड्रिग्स को वनडे विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में वापसी की है. राधा यादव भारत के लिये पिछले साल जुलाई में खेली थीं, उन्होंने भी वापसी की है.

तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच दाम्बुला में 23, 25 और 27 जून को जबकि वनडे कैंडी में एक, चार और सात जुलाई को खेले जायेंगे. टीम की घोषणा का समय हालांकि दिलचस्प रहा क्योंकि ऐसा भारतीय महान खिलाड़ी मिताली के 23 साल लंबा करियर खत्म करने के तुरंत बाद ही किया गया.

भारतीय वनडे टीम में कौन-कौन?

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वमर्वा, यास्तिक भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल.

भारतीय टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में कौन-कौन

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वमर्वा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव.

इसे भी पढ़ें- IND vs SA: जानें क्यों गई लोकेश राहुल की कप्तानी, पंत को मिली टीम की कमान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़