हार्दिक पंड्या ने T20 World Cup 2024 पर दिए बड़े संकेत, बताया किस तरह के खिलाड़ियों की होगी छुट्टी

हार्दिक पंड्या ने कहा, ‘‘अगले टी20 विश्व कप में अभी दो साल है. हमारे पास नयी प्रतिभायें तलाशने के लिये समय है. काफी क्रिकेट खेली जायेगी और कई खिलाड़ियों को मौके मिलेंगे.’’ 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2022, 04:41 PM IST
  • न्यूजीलैंड दौरे पर युवा खिलाड़ियों के पास बड़ा मौका
  • असफलता भुलाकर आगे बढ़ना होगा- हार्दिक पंड्या
हार्दिक पंड्या ने T20 World Cup 2024 पर दिए बड़े संकेत, बताया किस तरह के खिलाड़ियों की होगी छुट्टी

नई दिल्ली: भारत के कार्यवाहक टी20 कप्तान हार्दिक पंड्या ने बुधवार को कहा कि 2024 टी20 विश्व कप का रोडमैप अभी शुरू हो गया है और कई खिलाड़ियों को टीम में जगह बनाने का दावा पुख्ता करने का मौका दिया जायेगा. 

असफलता भुलाकर आगे बढ़ना होगा- हार्दिक पंड्या

भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से दस विकेट से हार गई. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में भारत की कप्तानी कर रहे पंड्या ने कहा कि टीम को विश्व कप की नाकामी से उबरना होगा. 

उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा कि हम सभी जानते हैं कि विश्व कप के प्रदर्शन से निराशा है लेकिन हम पेशेवर हैं और इससे उबरना होगा. हम जैसे सफलता को पीछे छोड़ देते हैं, वैसे ही इस असफलता को भी भुलाकर आगे की ओर देखना होगा. अपनी गलतियों से सबक लेना होगा. 

टीम से होगी सीनियर खिलाड़ियों की छुट्टी

अगला टी20 विश्व कप 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जायेगा. ऐसी संभावना है कि अगले दो साल में भारतीय टीम में काफी बदलाव होंगे और विराट कोहली तथा रोहित शर्मा जैसे कई सीनियर खिलाड़ियों की रवानगी होगी. 

हार्दिक पंड्या ने कहा, ‘‘अगले टी20 विश्व कप में अभी दो साल है. हमारे पास नयी प्रतिभायें तलाशने के लिये समय है. काफी क्रिकेट खेली जायेगी और कई खिलाड़ियों को मौके मिलेंगे.’’ उन्होंने कहा ,‘‘ रोडमैप अभी से शुरू होता है लेकिन अभी बहुत जल्दबाजी है. हमारे पास काफी समय है तो हम आराम से इस पर विचार करेंगे. फिलहाल यह सुनिश्चित करना है कि खिलाड़ी यहां खेलने का मजा लें. भविष्य के बारे में बाद में बात करेंगे.’’ 

न्यूजीलैंड दौरे पर युवा खिलाड़ियों के पास बड़ा मौका

न्यूजीलैंड के सीमित ओवरों के दौरे पर तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले जायेंगे. श्रृंखला में विराट, रोहित, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन को कार्यभार प्रबंधन के तहत आराम दिया गया है. उनकी गैर मौजूदगी में शुभमन गिल, उमरान मलिक, ईशान किशन और संजू सैमसन को मौका दिया गया है.

पंड्या ने कहा, ‘‘सीनियर खिलाड़ी यहां नहीं है लेकिन जिन्हें चुना गया है , वे भी डेढ दो साल से खेल रहे हैं. उन्हें काफी मौके दिये गए और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वे अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं. उनके लिये काफी रोमांचित हूं. नये खिलाड़ी, नयी ऊर्जा, नया रोमांच. कई लोगों के लिये यह श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां अच्छा खेलने पर वे चयन का दावा पुख्ता कर सकेंगे.’’ 

भारत की सेमीफाइनल में हार के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अपने कॉलम में लिखा था कि भारत ने 2011 में वनडे विश्व कप जीतने के बाद कुछ हासिल नहीं किया है और सीमित ओवरों के इतिहास में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करने में हमेशा नाकाम रही है. इस बारे में पूछने पर पंड्या ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि हमें किसी को कुछ साबित करने की जरूरत है. खराब खेलने पर लोग आलोचना करेंगे ही जिसका हम सम्मान करते हैं. खेल में हर कोई बेहतर प्रदर्शन की कोशिश करता है. हमें किसी को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं है.’’ 

 

 

ये भी पढ़ें- 9 खिलाड़ियों को पंजाब किंग्स ने किया रिलीज, जानिए किन खिलाड़ियों को PBKS ने किया रिटेन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़