टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों को टी20 कोच के रूप में देखना चाहते हैं हरभजन सिंह, लिस्ट में शुमार हैं ये दिग्गज

टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह ने BCCI को एक सुझाव दिया है. इस सुझाव में उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कोच नियुक्त करने की अपील की है. उनका मानना है कि भारत के पास ऐसा कोच होना चाहिए जिसे टी20 क्रिकेट की अच्छी समझ हो और वो केवल एक ही फॉर्मेट पर फोकस कर सके. साथ ही कुछ ऐसे खिलाड़ियों का नाम भी लिया है, जिन्हें वे अलग-अलग फॉर्मेट में कोच के रूप में देखना चाहते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2023, 05:45 PM IST
  • 'टीम में होने चाहिए दो कोच'
  • हर कोच के पास होगी अपनी अलग जिम्मेदारी
टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों को टी20 कोच के रूप में देखना चाहते हैं हरभजन सिंह, लिस्ट में शुमार हैं ये दिग्गज

नई दिल्लीः टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह ने BCCI को एक सुझाव दिया है. इस सुझाव में उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कोच नियुक्त करने की अपील की है. उनका मानना है कि भारत के पास ऐसा कोच होना चाहिए जिसे टी20 क्रिकेट की अच्छी समझ हो और वो केवल एक ही फॉर्मेट पर फोकस कर सके. साथ ही कुछ ऐसे खिलाड़ियों का नाम भी लिया है, जिन्हें वे अलग-अलग फॉर्मेट में कोच के रूप में देखना चाहते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को मिली थी हार
साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर सेमीफाइनल पर ही समाप्त हो गया. इसमें टीम इंडिया पहले सेमीफाइनल में ही इंग्लैंड के हाथों दस विकेट से हार गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई. इसके बाद से लगातार टीम में अगल-अलग फॉर्मेट के कप्तान को नियुक्त करने की सलाह आती रही है. 

BCCI ने नहीं की आधिकारिक घोषणा
साथ ही टीम में तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अगल कप्तान रखने की भी मांग उठती रही है. मौजूदा समय में टेस्ट और वनडे मैचों की कप्तानी का जिम्मा रोहित शर्मा के पास है. वहीं, टी20 मैचों में हार्दिक पांड्या भारत का नेतृत्व कर रहे हैं. हालांकि, अभी तक BCCI ने आधिकारिक तौर पर हार्दिक पांड्या को टी20 कप्तान नहीं बनाया है. 

'टीम में होने चाहिए दो कोच'
हरभजन सिंह ने इंग्लैंड टीम का उदाहरण देते हुए कहा, 'हां अगर आपकी टीम में दो कप्तान हैं तो फिर दो कोच भी हो सकते हैं. इसके लिए किसी ऐसे व्यक्ति को कोच बनाया जाए जिसकी प्लानिंग सबसे अलग हो. जैसा इंग्लैंड ने ब्रेंडन मैक्कलम के साथ किया है.' 

इन खिलाड़ियों को कोच बनाना चाहते हैं हरभजन सिंह
उन्होंने आगे कहा, 'वीरेंद्र सहवाग या आशीष नेहरा जैसे पूर्व खिलाड़ी को कोच बनाया जाए जिन्होंने गुजरात टाइटंस के साथ काम किया है और हार्दिक पांड्या ने कप्तान के तौर पर पहला टूर्नामेंट भी जीता है. इसलिए किसी ऐसे को कोच बनाया जाए जो टी20 क्रिकेट के कॉनसेप्ट को अच्छी तरह समझता हो. उसे पता हो कि इस गेम की डिमांड क्या है.'

हर कोच के पास होगी अपनी अलग जिम्मेदारी
हरभजन सिंह ने आगे कहा, 'अगर आशीष नेहरा भारतीय टी20 टीम के कोच बनते हैं तो फिर उनका काम टी20 फॉर्मेट में भारतीय टीम को चैंपियन बनाना होग. तब राहुल द्रविड़ को भी पता रहेगा कि उन्हें इस पर काम करना होगा कि कैसे भारतीय टीम को टेस्ट और वनडे में नंबर वन बने.'

ये भी पढ़ेंः IPL 2023: ये पांच भारतीय युवा खिलाड़ी IPL में बरपाएंगे कहर, पूर्व कप्तान का बड़ा बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़