GT vs DC, IPL 2023: इशांत के अनुभव से दिल्ली ने गुजरात को चटाई धूल, प्लेऑफ की रेस से बाहर होने से बाल-बाल बची वॉर्नर सेना

GT vs DC, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 44वां मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया, जहां पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने खराब शुरुआत के बाद अपने बल्लेबाज अमन हकीम खान के करियर के पहले अर्धशतक और फिर गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर इस सीजन की तीसरी जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 3, 2023, 11:25 AM IST
  • अमन के अर्धशतक से दिल्ली ने बनाए 130 रन
  • बेकार गई हार्दिक की अर्धशतकीय पारी
GT vs DC, IPL 2023: इशांत के अनुभव से दिल्ली ने गुजरात को चटाई धूल, प्लेऑफ की रेस से बाहर होने से बाल-बाल बची वॉर्नर सेना

GT vs DC, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 44वां मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया, जहां पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने खराब शुरुआत के बाद अपने बल्लेबाज अमन हकीम खान के करियर के पहले अर्धशतक और फिर गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर इस सीजन की तीसरी जीत हासिल की.

दिल्ली की टीम को इस सीजन अपने पहले 5 मैचों में लगातार हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद उसने लगातार 2 मैच में जीत हासिल कर वापसी की.

अमन के अर्धशतक से दिल्ली ने बनाए 130 रन

हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद ने उसे हराकर जीत की हैट्रिक लगाने से रोका जिसके बाद स्थिति यह बन गई कि अगर दिल्ली की टीम एक भी मैच हारती है तो वो प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली सबसे पहली टीम बन जाएगी. अंकतालिका में टॉप पर चल रही गुजरात टाइटंस के खिलाफ दिल्ली काफी कमजोर मानी जा रही थी और जिस तरह से शुरुआत हुई उससे यह बात सच नजर आई.

दिल्ली ने पहले 5 ओवर में सिर्फ 23 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट खो दिये थे लेकिन अमन हकीम खान (51), अक्षर पटेल (27) और रिपल पटेल (23) के बीच हुई दो अर्धशतकीय साझेदारियों ने टीम को 130 रन के स्कोर पर पहुंचा कर लड़ने की उम्मीद दी.

बेकार गई हार्दिक की अर्धशतकीय पारी

इसके बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स ने उतार-चढ़ाव से भरे इस लो-स्कोर थ्रिलिंग मुकाबले में टॉप पर चल रही गुजरात टाइटंस को पांच रन से हराकर नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा.

दिल्ली के 131 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टाइटंस की टीम कप्तान पांड्या (53 गेंद में नाबाद 59, सात चौके) के नाबाद अर्धशतक और अभिनव मनोहर (26) के साथ उनकी पांचवें विकेट की 62 रन की साझेदारी के बावजूद छह विकेट पर 125 रन ही बना सही.

गुजरात ने भी 32 रन पर खो दिये थे 4 विकेट

लक्ष्य का पीछा करने उतरे गुजरात की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने 32 रन तक चार विकेट गंवा दिए. खलील ने पारी के पहले ओवर में रिद्धिमान साहा (00) को विकेटकीपर फिल सॉल्ट के हाथों कैच कराया जबकि एनरिच नॉर्खिया (39 रन पर एक विकेट) की गेंद को दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (06) प्वाइंट पर मनीष पांडे के हाथों में खेल गए. इशांत ने इसके बाद विजय शंकर (06) को बोल्ड किया.

कप्तान हार्दिक ने तीसरे ओवर में खलील पर तीन चौके मारे जबकि नॉर्खिया की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए. टाइटंस ने पावरप्ले में तीन विकेट पर 31 रन बनाए. कुलदीप ने अगले ओवर में डेविड मिलर (00) को बोल्ड करके टाइटंस को चौथा झटका दिया.

अभिनव-हार्दिक ने कराई गुजरात की वापसी

हार्दिक को इसके बाद मनोहर के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. अभिनव ने अक्षर पर पारी का पहला छक्का मारा. टाइटंस के रनों का अर्धशतक 11वें ओवर में पूरा हुआ. हार्दिक ने खलील पर चौके के साथ 27 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया. गुजरात को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की दरकार थी.

हार्दिक ने कुलदीप की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन दो ओवर में 15 रन ही बने. टाइटंस को अब तीन ओवर में 37 रन की जरूरत थी. खलील की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अभिनव ने अमन को कैच थमा दिया. उन्होंने 33 गेंद का सामना करते हुए एक छक्का मारा. ओवर में सिर्फ चार रन बने.

जानें कैसा था आखिरी 2 ओवर्स का रोमांच

इसके बाद तेवतिया ने नॉर्खिया पर लगातार तीन छक्कों के साथ गुजरात की उम्मीद जगाई. अंतिम ओवर में टाइटंस को अब सिर्फ 12 रन की जरूरत थी और गेंद अनुभवी इशांत के हाथों में थी. इशांत ने पहली तीन गेंद में तीन रन दिए और चौथी गेंद पर तेवतिया को राइली रूसो के हाथों कैच करा दिया. अब अंतिम दो गेंद पर टाइटंस को नौ रन की जरूरत थी लेकिन गुजरात के बल्लेबाज तीन रन ही बना सके.

राहुल तेवतिया ने सात गेंद में तीन छक्कों से 20 रन बनाए लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए. दिल्ली की ओर से इशांत शर्मा (23 रन पर दो विकेट) और खलील अहमद (24 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि कुलदीप यादव ने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर एक विकेट चटकाया.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: आखिर क्यों गंभीर-कोहली के बीच हुई लखनऊ में लड़ाई, सामने आई असली वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़