Fifa World Cup 2022: क्या विश्वकप के बाद संन्यास ले रहे हैं लियोनल मेस्सी, अब खुद दिया जवाब

Fifa World Cup 2022: कतर में खेले गये फीफा विश्वकप 2022 में अर्जेंटीना की जीत के बाद दिग्गज फुटबॉलर मेस्सी के अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने को लेकर अटकलें शुरू हो गई कि क्या अब मेस्सी फुटबॉल के मैदान को अलविदा कहने वाले हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2022, 01:19 PM IST
  • संन्यास को लेकर मेस्सी ने सुनाया फैसला
  • मेस्सी के रिटायरमेंट पर जानें क्या बोले कोच स्कालोनी
Fifa World Cup 2022: क्या विश्वकप के बाद संन्यास ले रहे हैं लियोनल मेस्सी, अब खुद दिया जवाब

Fifa World Cup 2022: कतर में खेले गये फीफा विश्वकप 2022 में अर्जेंटीना की टीम ने अपने स्टार फुटबॉलर लियोनल मेस्सी और पेनाल्टी शूटआउट में गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज के दम पर 4-2 से जीत हासिल कर 36 साल से चले आ रहे सूखे को खत्म कर दिया है. इस जीत के साथ ही लियोनल मेस्सी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के बचे हुए इकलौते सपने को भी पूरा कर लिया. अर्जेंटीना की इस जीत के बाद इस दिग्गज फुटबॉलर के अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने को लेकर भी अटकलें शुरू हो गई कि क्या अब मेस्सी फुटबॉल के मैदान को अलविदा कहने वाले हैं.

अब इसका जवाब खुद दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी ने दिया है और साफ किया है कि वो अभी अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल को अलविदा कहने का कोई इरादा नहीं रखते है. अर्जेंटीना के इस स्टार स्ट्राइकर ने कहा कि विश्वकप जीतने का सपना पूरा करने के बाद भी वह अर्जेंटीना की तरफ से खेलते रहेंगे. 

संन्यास को लेकर मेस्सी ने सुनाया फैसला

मेस्सी ने फाइनल मैच में 3 में से दो गोल किए. मेस्सी अभी 35 वर्ष के हैं और माना जा रहा है कि यह उनका आखिरी विश्वकप है लेकिन स्टार स्ट्राइकर ने मैच के बाद कहा कि उनका अभी खेलने का इरादा है.

मैच के बाद इस स्ट्राइकर ने कहा,‘निश्चित तौर पर मैं इसके साथ अपने करियर को संपूर्ण बनाना चाहता था. मैं अब इससे अधिक की उम्मीद नहीं कर सकता. इस तरह से अपने करियर का समापन करना शानदार होगा. इसके बाद अब और क्या बचा है. मेरे पास कोपा अमेरिका और विश्वकप का खिताब है. लेकिन मुझे फुटबॉल पसंद है और मैं राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनकर खुशी महसूस करता हूं. मैं विश्व चैंपियन के नाते राष्ट्रीय टीम की तरफ से अभी कुछ और मैच खेलना चाहूंगा.’

मेस्सी के रिटायरमेंट पर जानें क्या बोले कोच स्कालोनी

मेस्सी ने सात अवसरों पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बैलन डीओर पुरस्कार जीता है. उन्होंने अपने पूर्व क्लब बार्सिलोना की तरफ से चार बार चैंपियंस लीग भी जीती है. अर्जेंटीना के कोच लियोनेल स्कालोनी ने कहा कि यदि मेस्सी चाहते हैं तो वह टीम के साथ बने रह सकते हैं. 

उन्होंने कहा,‘अगर वह खेलना जारी रखना चाहता है और हमारे साथ बने रहना चाहता है तो वह ऐसा कर सकता है. वह हमारे साथ रहना चाहता है या नहीं इसका फैसला करने का पूरा हकदार वही है. मेरे लिए है यह बड़ी खुशी की बात है कि वह मेरी कोचिंग में खेला. उसने इस टीम को जो कुछ दिया वह अतुल्नीय है.’

इसे भी पढ़ें- AUS vs SA: टेस्ट क्रिकेट का दूसरा सबसे छोटा मैच बना गाबा टेस्ट, सहवाग ने दोगुलेपन को लेकर की खिंचाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़