ENG vs PAK: आईसीसी ने PCB को दिया बड़ा झटका, रावलपिंडी की पिच पर मंडराया बैन का खतरा

ENG vs PAK: इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच रावलपिंडी के मैदान पर खेला गया जिसमें फैन्स को रनों की बरसात देखने को मिली. इस मैच के दौरान 7 शतकीय पारियां देखने को मिली तो वहीं पर रिकॉर्ड रनों का अंबार देखने को मिला.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 01:46 PM IST
  • आईसीसी ने पीसीबी को दिया बड़ा झटका
  • रावलपिंडी की पिच पर मंडराया बैन का खतरा
ENG vs PAK: आईसीसी ने PCB को दिया बड़ा झटका, रावलपिंडी की पिच पर मंडराया बैन का खतरा

ENG vs PAK: इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच रावलपिंडी के मैदान पर खेला गया जिसमें फैन्स को रनों की बरसात देखने को मिली. इस मैच के दौरान 7 शतकीय पारियां देखने को मिली तो वहीं पर रिकॉर्ड रनों का अंबार देखने को मिला. हालांकि इंग्लैंड की टीम इस मैच में 74 रन की जीत हासिल करने में कामयाब रही.

आईसीसी ने पीसीबी को दिया बड़ा झटका

अब आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बड़ा झटका देते हुए बड़ा फैसला सुनाया है और मंगलवार को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट की पिच को औसत से नीचे करार दिया है जिस पर गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिली. उस मैच में सात शतक लगे और इंग्लैंड ने पहले ही दिन चार विकेट पर 506 रन बनाने के बाद 74 रन से जीत दर्ज की. 

इंग्लैंड ने मैच में चार विकेट पर 657 रन बनाये. इस स्टेडियम को एक डिमेरिट अंक भी झेलना पड़ा. आठ महीने के भीतर दूसरी बार स्टेडियम को डिमेरिट अंक दिया गया है. पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच मार्च में हुए पहले टेस्ट में भी पिच को औसत से नीचे बताया गया था. 

रावलपिंडी की पिच पर मंडराया बैन का खतरा

आईसीसी की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज के अनुसार पायक्राफ्ट ने अपने आकलन में कहा,‘आईसीसी एलीट पेनल के मैच रैफरी एंडी पायक्राफ्ट ने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम की पिच को औसत से नीचे करार दिया है. आईसीसी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के तहत इस पर एक डिमेरिट अंक लगाया गया. इस पिच से गेंदबाजों को किसी तरह की मदद नहीं मिली. यही वजह है कि बल्लेबाजों ने तेजी से और काफी रन बनाये. मैच के दौरान पिच टूटी भी नहीं.’

ऐसे लग सकता है मेजबानी पर बैन

पिच औसत से नीचे होने पर स्टेडियम को एक डिमेरिट अंक झेलना पड़ता है जबकि पिच खराब या अनफिट करार दिये जाने पर तीन और पांच डिमेरिट अंक लगाये जाते हैं. कुल पांच डिमेरिट अंक होने पर मैदान एक साल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी नहीं कर सकता और दस डिमेरिट अंक होने पर निलंबन दो साल का होता है.

इसे भी पढ़ें-  WTC Final: जानें कैसे दूसरी बार फाइनल में पहुंच सकता है भारत, इन बातों पर टिका है समीकरण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़