ENG vs NZ: जहां कोई भारतीय नहीं पहुंचा, स्टोक्स ने हासिल कर लिया वो मुकाम

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के पूरे कर लिए. इसके साथ ही वे दुनियाभर में सबसे ज्यादा टेस्ट सिक्स जड़ने वालों में दूसरा स्थान हासिल कर लिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2022, 03:53 PM IST
  • गिलक्रिस्ट के साथ दूसरे नंबर पर स्टोक्स
  • सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी हैं मैक्कुलम
ENG vs NZ: जहां कोई भारतीय नहीं पहुंचा, स्टोक्स ने हासिल कर लिया वो मुकाम

नई दिल्ली: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में कप्तान बेन स्टोक्स ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के पूरे कर लिए. इसके साथ ही वे दुनियाभर में सबसे ज्यादा टेस्ट सिक्स जड़ने वालों में दूसरा स्थान हासिल कर लिया. 

एडम गिलक्रिस्ट के साथ दूसरे नंबर पर स्टोक्स

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. स्टोक्स अबतक 100 छक्के टेस्ट में लगा चुके हैं. ऐसा कर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट की बराबरी कर ली है. 

गिलक्रिस्ट ने भी अपने टेस्ट करियर में 100 छक्के लगाए थे. वहीं, टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम है. मैक्कुलम इस वक्त इंग्लैंड के कोच हैं और कप्तान स्टोक्स उनके रिकॉर्ड से ज्यादा दूर नहीं हैं. स्टोक्स अगर 8 छक्के और लगा देते हैं तो इंग्लिश टीम के कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम के 107 छक्के के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. 

सिर्फ 3 बल्लेबाज ही रच सके हैं ये कीर्तिमान

टेस्ट इतिहास में सिर्फ 3 बल्लेबाज ही छक्कों का शतक पूरा कर सके हैं. न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम 107, ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट 100 और अब बेन स्टोक्स ने छक्के का सैकड़ा पूरा किया. उनके अलावा क्रिस गेल 98 और जैक कैलिस ने 97 छक्के जड़े हैं.

हैरत की बात ये है कि भारत ने दुनिया को अनेक महान टेस्ट क्रिकेटर दिए हैं लेकिन टेस्ट में छक्के जड़ने के मामले में शीर्ष 5 में कोई भारतीय नहीं है. सचिन, गावस्कर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, विरेंदर सहवाग समेत कई बल्लेबाजों से 100  से ज्यादा टेस्ट खेले लेकि न कोई भी छक्कों का शतक नहीं जड़ सका. 

ये भी पढ़ें- 'कोच न होने के चलते भारतीय टीम ने जीता था 1983 विश्वकप', इस दिग्गज के बयान से हर कोई हैरान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़