इन खेलों को अगले CWG में शामिल करने की मांग, किया गया आवेदन

बर्मिघम में हाल ही में संपन्न राष्ट्रमंडल खेलों के लिए निशानेबाजी और तीरंदाजी को शामिल नहीं किया गया था. जूडो, 3गुणा3 बास्केटबॉल और कुश्ती सभी बर्मिघम 2022 में शामिल थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2022, 10:14 PM IST
  • कई खेलों को कॉमनवेल्थ में जगह देने की मांग
  • विक्टोरिया राज्य में होंगे 2026 के कॉमनवेल्थ गेम्स
इन खेलों को अगले CWG में शामिल करने की मांग, किया गया आवेदन

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में 2026 राष्ट्रमंडल गेम्स में निशानेबाजी, कुश्ती, तीरंदाजी और बास्केटबॉल सहित अन्य गेम को शामिल करने के लिए आवेदन दिए गए हैं. 

कई खेलों को कॉमनवेल्थ में जगह देने की मांग

जिन अन्य खेलों को शामिल करने के लिए आवेदन किया है, उनमें जूडो, कोस्टल रोइंग, बीच रोइंग और ताइक्वांडो शामिल हैं. विक्टोरिया 2026 राष्ट्रमंडल गेम्स में शामिल होने के लिए आवेदन करने का शनिवार आखिरी दिन था. आयोजन समिति ने शुरू में 16 नियमित खेलों और छह पैरा-स्पोर्ट्स को खेलों का हिस्सा बनाने का प्रस्ताव दिया था.

एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, बीच वॉलीबॉल, टी20 क्रिकेट, साइक्लिंग, जिम्नास्टिक, हॉकी, लॉन बॉल्स, नेटबॉल, रग्बी सेवन्स, स्क्वैश, टेबल टेनिस, ट्रायथलॉन और वेटलिफ्टिंग ऐसे 16 खेल हैं जो पहले से ही इस कार्यक्रम में शामिल हैं.

विक्टोरिया राज्य में होंगे 2026 के कॉमनवेल्थ गेम्स

छह पैरा खेल एथलेटिक्स, तैराकी, लॉन बॉल्स, ट्रायथलॉन, टेबल टेनिस और पावरलिफ्टिंग को भी शामिल करने का अनुरोध किया गया है. प्रतियोगिताएं मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के अलावा चार क्षेत्रीय केंद्रों जिलॉन्ग, बेंडिगो, बल्लारेट और गिप्सलैंड में आयोजित की जाएंगी, जो उद्घाटन और समापन समारोह की मेजबानी करेगा.

बर्मिघम में हाल ही में संपन्न राष्ट्रमंडल खेलों के लिए निशानेबाजी और तीरंदाजी को शामिल नहीं किया गया था. जूडो, 3गुणा3 बास्केटबॉल और कुश्ती सभी बर्मिघम 2022 में शामिल थे, लेकिन इसे भी लेकर विक्टोरिया ने पुष्टि नहीं की है. 

ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसे देशों में शूटिंग को शामिल ना करने पर विरोध के बाद, विक्टोरिया 2026 के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेरोएन वीमर ने कुछ हफ्ते पहले सूचित किया था कि तीन या चार और खेलों को शामिल किए जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- शर्मनाक शिकस्त मिलते ही इंग्लैंड के खिलाड़ियों को मिली चेतावनी, पूर्व क्रिकेटर ने कर दिया भविष्य का ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़