CWG 2022: भारत के लिये 'गोल्डन' रहा रविवार, 2 गोल्ड के साथ इन खेलों में भी हासिल की जीत

Commonwealth Games 2022: मिजोरम के युवा जेरेमी लालरिननुंगा ने भारोत्तोलन में भारत का दबदबा कायम रखते हुए अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत लिया जिसकी बदौलत भारत तीसरे दिन रविवार को पदक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 07:28 AM IST
  • वेटलिफ्टिंग में फिर आये दो गोल्ड
  • हॉकी में जीत के साथ आगाज
CWG 2022: भारत के लिये 'गोल्डन' रहा रविवार, 2 गोल्ड के साथ इन खेलों में भी हासिल की जीत

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम मे जारी कॉमनवेल्थ गेम्स का तीसरा दिन भारतीय फैन्स के लिये खुशियों से भरपूर रहा, जहां पर मिजोरम के जेरेमी लालरिननुंगा और पश्चिम बंगाल के अचिंता शेउली ने वेटलिफ्टिंग में देश के लिये दो और गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा किया तो वहीं पर क्रिकेट, हॉकी, बैडमिंटन, लॉन बॉल, बॉक्सिंग आदि खेलों में भी जीत हासिल कर खिलाड़ियों ने देश के पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा है.

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के कुल पदकों की संख्या 6 हो गई है, जिसमें 3 गोल्ड, 2 सिल्वर और ब्रॉन्ज शामिल है. इसके साथ ही भारतीय टीम पदकतालिका में छठे पायदान पर पहुंच गया है. आइये एक नजर तीसरे दिन के खेल और उनके नतीजों पर डालते हैं-

वेटलिफ्टिंग में फिर आये दो गोल्ड

सीनियर स्तर पर बहु स्पर्धा वाले खेलों में पहली बार डेब्यू करने वाले युवा ओलंपिक 2018 चैंपियन जेरेमी ने पुरुष 67 किग्रा वर्ग में दबदबा बनाते हुए कुल 300 किग्रा (140 किग्रा और 160 किग्रा) वजन उठाया और भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स का दूसरा गोल्ड मेडेल जिताया. इससे पहले मीराबाई चानू ने भारत को पहला स्वर्ण दिलाया था.  पश्चिम बंगाल के 21 वर्षीय अचिंता शेउली ने पुरूषों के 73 किलोवर्ग में नये रिकॉर्ड के साथ बाजी मारकर देश को तीसरा गोल्ड दिलाया. शेउली ने स्नैच में 143 किलो वजन उठाया जो कि राष्ट्रमंडल खेलों का नया रिकॉर्ड हैं. उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 170 किलो समेत कुल 313 किलो वजन उठाकर राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

हॉकी में जीत के साथ आगाज

टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने पूल बी के पहले मैच में रविवार को घाना को 11-0 से हराकर शानदार आगाज किया. भारतीय टीम ने अपेक्षा के अनुरूप इस बेमेल मुकाबले में घाना को संभलने का भी मौका नहीं दिया. पहले हाफ में भारत ने पांच और दूसरे हाफ में दो गोल दागे. भारतीय टीम को मैच में 13 पेनल्टी कॉर्नर मिले जिनमें से छह पर गोल हुए. उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह (11वां, 35वां और 53वां मिनट) ने हैट्रिक लगाई जबकि अभिषेक (दूसरा मिनट), शमशेर सिंह (14वां मिनट), नीलाकांता शर्मा (38वां मिनट), जुगराज सिंह (22वां और 43वां मिनट), आकाशदीप सिंह (20वां मिनट) , वरूण कुमार (39वां) और मनदीप सिंह (48वां) ने भी गोल किये. 

क्रिकेट में पाकिस्तान पर मिली जीत :

भारतीय टीम ने पहले मैच में हार के बाद बने दबाव वाले इस मैच में अपना ‘आक्रामक रवैया’ दिखाते हुए चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आठ विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को मजबूत किया. पाकिस्तान का टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला उन्हीं पर भारी पड़ गया क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें बारिश के कारण 18-18 ओवर के किये गये मुकाबले में महज 99 रन पर ढेर कर दिया. स्पिनर स्नेह राणा और राधा यादव ने दो दो विकेट झटके. फिर भारतीय टीम ने इस लक्ष्य का पीछा महज 11.4 ओवर में कर लिया जिसमें महिला क्रिकेट की सबसे आकर्षक बल्लेबाजों में शुमार स्मृति मंधाना (42 गेंद में नाबाद 63 रन) ने अपने शानदार स्ट्रोक्स से नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली. 

मुक्केबाजी में मिला जुला नतीजा :

विश्व चैम्पियन मुक्केबाज निकहत जरीन ने महिला लाइटवेट 50 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जबकि शिव थापा पुरूष 63.5 किग्रा वर्ग के राउंड 16 में हारकर बाहर हो गये.  भारतीय बॉक्सर सागर अहलावत ने 92+ किलो भारवर्ग की कैटेगरी के राउंड 16 में मैक्सिमे येगॉन्ग एनजियो को 5-0 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है. वहीं पर सुमित कुंडु को पुरुषों की 75 किग्रा भारवर्ग में ऑस्ट्रेलिया के कैलम पीटर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा. 

बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारतीय बैडमिंटन टीम

बैडमिंटन में भारत की मिक्स्ड टीम ने साउथ अफ्रीका को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली है. भारतीय बैडमिंटन टीम में अश्विनी/सुमिथ, लक्ष्य सेन और आकर्षी ने अपने मैच जीतकर देश के पदक की उम्मीदों को मजबूत कर दिया है. 

लॉनबॉल में अच्छा प्रदर्शन

भारतीय महिला चौकड़ी लॉन बॉल स्पर्धा में रविवार को नोरफोक आईलैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई. भारतीय टीम में लवली चौबे (लीड), पिंकी (सेकंड), नयनमोनी सैकिया (थर्ड) और रूपा रानी टिर्की (स्किप) शामिल थे. उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबला 17 . 9 से जीता. अब उनका सामना सोमवार को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा. इससे पहले दिनेश कुमार और सुनील बहादुर की भारतीय पुरूष टीम इंग्लैंड को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई. 

स्क्वाश में पदक की ओर अगला कदम

भारत की अनुभवी स्क्वाश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा और सौरव घोषाल ने एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी घोषाल ने कनाडा के डेविड बेलारगियोन को 11- 6, 11-2, 11- 6 से हराया. इससे पहले 18 बार की राष्ट्रीय चैम्पियन जोशना ने न्यूजीलैंड की कैटलीन वाट्स पर 11-8, 9-11, 11-4 और 11- 6 से जीत दर्ज की. 

टेबल टेनिस में उम्मीदें कायम

गत चैंपियन भारत ने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को 3-0 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष टेबल टेनिस टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई. अचंता शरत कमल की अगुआई वाली भारतीय टीम ने ग्रुप चरण में बारबडोस, सिंगापुर और उत्तरी आयरलैंड को 3-0 के समान अंतर से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. 

तैराकी में नटराज फाइनल में

भारत के श्रीहरि नटराज ने तरणताल पर तलवा बिखेरते हुए पुरूषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया. उन्होंने सेमीफाइनल में 25 . 38 सेकंड का समय निकाला और वह आठवें स्थान पर रहे. सेमीफाइनल में दोनों ग्रुप से शीर्ष आठ तैराक फाइनल में पहुंचे हैं.

साइकलिंग में पदक से चूके

भारत के विश्वजीत सिंह ने पुरुषों की 15 किमी साइकलिंग की स्क्रैच रेस में शानदार प्रदर्शन कर फाइनल में जगह पक्की की, हालांकि फाइनल मैच में वो अपनी रेस पूरी नहीं कर सके और पदक जीतने से चूक गये.

इसे भी पढ़ें- आखिर क्यों बॉक्सिंग छोड़ वेटलिफ्टर बने जेरेमी लालरिननुंगा, कॉमनवेल्थ से पहले ओलंपिक में भी रचा है इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़