इंग्लैंड को बड़ा झटका, भारत के खिलाफ मैच से पहले कप्तान ने की संन्यास की घोषणा

मोर्गन ने अपने करियर की शुरुआत आयरलैंड के लिए खेलते हुए की, लेकिन बाद में इंग्लैंड चले गए और सीमित ओवरों के प्रारूप में उनके बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक बन गए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2022, 07:42 PM IST
  • जॉस बटलर ले सकते हैं मॉर्गन की जगह
  • लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे थे मॉर्गन
इंग्लैंड को बड़ा झटका, भारत के खिलाफ मैच से पहले कप्तान ने की संन्यास की घोषणा

नई दिल्ली: इंग्लैंड के इकलौता वनडे वर्ल्डकप जिताने वाले इयोन मॉर्गन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. वे लंबे समय से क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने पर विचार कर रहे थे. इंग्लैंड अगले महीने ही भारत के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलने हैं. 

मोर्गन का इंटरनेशनल करियर

मोर्गन ने अपने करियर की शुरुआत आयरलैंड के लिए खेलते हुए की, लेकिन बाद में इंग्लैंड चले गए और सीमित ओवरों के प्रारूप में उनके बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक बन गए. मोर्गन ने 16 टेस्ट, 248 एकदिवसीय और 115 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में क्रमश: 700, 7701 और 2458 रन बनाए, जिसमें 16 शतक और 64 अर्धशतक शामिल हैं. डबलिन में जन्मे इस क्रिकेटर ने 126 वनडे और 72 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की.

जानिए संन्यास के बाद क्या बोले मोर्गन

मोर्गन ने कहा, "मैंने यह फैसला विचार के बाद लिया है और मैं तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा कर रहा हूं. मेरे करियर में कई अच्छे पल रहे हैं, जिसके बाद ऐसा निर्णय लेना आसान नहीं था, लेकिन मेरा मानना है कि मेरे व्यक्तिगत रूप से और इंग्लैंड दोनों के लिए ऐसा करने का सही समय है."

उन्होंने आगे कहा, "मैंने एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में जो हासिल किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है, लेकिन जिन चीजों को मैं संजो कर रखूंगा और सबसे ज्यादा याद रखूंगा, वे यादें हैं जो मैंने कुछ महान खिलाड़ियों के साथ बनाई हैं, जिन्हें मैं अपनी यात्रा के दिनों से जानता हूं."

जॉस बटलर ले सकते हैं मार्गन की जगह

इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर इयोन मोर्गन की जगह वनडे और टी20 टीम के कप्तान बन सकते हैं, क्योंकि वह अंतराष्ट्रीय संन्यास ले लिया है. यह जानकारी द गार्जियन की एक रिपोर्ट में दी गई है. कप्तान के रूप में अपने समय में इंग्लैंड की सफेद गेंद को बदलने का श्रेय 35 वर्षीय मॉर्गन ने 2019 में विश्व कप जीतने के बाद से एक अकेला शतक बनाया है और नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए दो एकदिवसीय मैचों में बुरी तरह विफल रहे थे.

लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे थे मॉर्गन

बटलर आईपीएल 2022 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे. साथ ही फाइनल में राजस्थान रॉयल्स का मार्गदर्शन करने के बाद सीरीज में डच के खिलाफ शानदार फॉर्म में थे क्योंकि उन्होंने 70 गेंदों पर नाबाद 162 रन बनाए थे. मार्गन का बल्ला लंबे समय से खामोश था. उन्हें इंग्लैंड की टीम को बदलने का श्रेय दिया जाता है. अब ये टीम लिमिटेड ओवर्स में भी शानदार खेल दिखाती है. 

ये भी पढ़ें- सौरव गांगुली और शास्त्री की 'लड़ाई' का 15 साल पुराना वो किस्सा, जो अब तक नहीं भूले BCCI के बॉस

बटलर 2015 से उप-कप्तान रहे और 13 बार टीम का नेतृत्व किया. साथ ही मोईन अली भी टीम में शामिल हो सकते हैं. जब से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर 50 ओवर का विश्व कप जीता है, मॉर्गन तब से अपनी फार्म में नहीं है. उन्होंने अगस्त 2020 से दोनों सीमित ओवरों के प्रारूपों में 26 पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक बनाया, जबकि 2019 में विश्व कप खिताब जीतने के बाद से उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ सिर्फ एक शतक बनाया जड़ा था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़