BAN vs ENG: वर्ल्ड चैम्पियन को हरा कर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, इंग्लैंड से जीती पहली टी20 सीरीज

BAN vs ENG, 2nd T20I: बांग्लादेश ने रविवार को यहां मेंहदी हसन के करियर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन (12 रन देकर चार विकेट) और उनकी 20 रन की महत्वपूर्ण पारी से इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट से जीत दर्ज कर एक मैच रहते तीन मैचों की टी20 श्रृंखला अपने नाम कर ली.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 13, 2023, 06:40 AM IST
  • पहली बार इंग्लैंड से टी20 सीरीज जीता बांग्लादेश
  • सीरीज जिताने में नजमुल हुसैन का अहम रोल
BAN vs ENG: वर्ल्ड चैम्पियन को हरा कर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, इंग्लैंड से जीती पहली टी20 सीरीज

BAN vs ENG, 2nd T20I: बांग्लादेश के खिलाफ सीमित ओवर्स प्रारूप की सीरीज खेलने पहुंची वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड की टीम को बड़ा झटका लगा है. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में खेले गये टी20 विश्वकप में इस प्रारूप का दूसरा खिताब जीतने वाली इंग्लैंड की टीम को लगातार दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा है जिसके चलते बांग्लादेश की टीम ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है और क्लीन स्वीप की ओर बढ़ रही है.

पहली बार इंग्लैंड से टी20 सीरीज जीता बांग्लादेश

ढाका के मैदान पर खेले गये सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश की टीम ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम को 117 रन पर ढेर कर दिया और इस आसान से लक्ष्य को 6 विकेट खोकर 7 गेंद पहले ही हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही बांग्लादेश की टीम ने इतिहास रच दिया और पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ किसी टी20 सीरीज में जीत हासिल की है.

मेंहदी हसन के ऑलराउंड प्रदर्शन से जीता बांग्लादेश

बांग्लादेश के लिये इस मैच में उसके हरफनमौला खिलाड़ी मेंहदी हसन ने शानदार प्रदर्शन किया जिन्होंने पहले गेंद से अपने करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए महज 12 देकर 4 विकेट अपने नाम किये तो वहीं पर बल्ले से भी 20 रनों का अहम योगदान दिया. मेंहदी हसन की इस पारी के चलते ही बांग्लादेश की टीम ने एक मैच पहले ही सीरीज को अपने नाम कर लिया और अब इंग्लैंड को क्लीन स्वीप करने की ओर बढ़ रही है.

सीरीज जिताने में नजमुल हुसैन का अहम रोल

बांग्लादेश ने पहले टी20 मैच में छह विकेट से जीत दर्ज की थी जिसमें नजमुल हुसैन की 30 गेंद में 51 रन की पारी ने अहम भूमिका अदा की थी. उन्होंने रविवार को दूसरे टी20 में भी नाबाद 46 रन बनाकर घरेलू टीम को जीत की दौड़ में बरकरार रखा जबकि इंग्लैंड के गेंदबाज नियमित अंतराल पर विकेट झटक रहे थे. इंग्लैंड के लिये तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 13 रन देकर तीन विकेट झटके और टीम को उम्मीद जगायी थी लेकिन नजमुल सयंमित बल्लेबाजी करते रहे.

रन चेज में खराब थी बांग्लादेश की शुरुआत

बांग्लादेश ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने दोनों सलामी बल्लेबाज लिटन दास और रॉनी तालुकदार के विकेट महज 27 रन पर गंवा दिये थे. फिर नजमुल एक छोर पर डटे रहे लेकिन टीम के लिये लक्ष्य तक पहुंचना आसान नहीं दिख रहा था तभी मेंहदी ने 16 गेंद में 20 रन की पारी के दौरान दो छक्के जड़ दिए.

19वें ओवर तक चला मैच का रोमांच

आर्चर ने फिर धीमी गेंद पर मेंहदी को आउट किया और फिर अफीफ हुसैन के स्टंप उखाड़ दिये. मोईन अली ने कप्तान शाकिब अल हसन का विकेट झटका जिससे 18वें ओवर में बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 100 रन था. नजमुल और तास्किन अहमद ने क्रिस जॉर्डन के पहले ओवर में तीन बाउंड्री लगा दी. तास्किन ने विजयी चौका लगाया और आठ रन बनाकर नाबाद रहे.

गेंदबाजी में बांग्लादेश ने किया धारदार प्रदर्शन

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाजी का न्योता दिया और डेविड मलान का विकेट झटक लिया. शाकिब ने फिल साल्ट को आउट किया जिन्होंने 19 गेंद में 25 रन बनाये. तेज गेंदबाज हसन महमूद ने कप्तान जोस बटलर (04) का विकेट झटका. बेन डकेट 28 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे जिसके बाद मेंहदी ने इंग्लैंड के मध्यक्रम को ध्वस्त किया. तीसरा और अंतिम टी20 मंगलवार को खेला जायेगा.

इसे भी पढ़ें- MI vs UPW, WPL 2023: मुंबई इंडियंस ने लगाया जीत का चौका, यूपी वॉरियर्ज को रौंद फिर से बनी टेबल टॉपर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें जी हिंदुस्तान न्यूज ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़