AUS vs NZ Test: ऑस्ट्रेलिया की न्यूजीलैंड पर बड़ी जीत, इस गेंदबाज ने WTC में बना दिया रिकॉर्ड

AUS vs NZ Test: ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपनी फिरकी का जादू दिखा कर मैच में 10 विकेट लिए, जिससे आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 172 रन से करारी शिकस्त देकर लेकर दो मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2024, 12:37 PM IST
  • लियोन ने दूसरी पारी में लिए 6 विकेट
  • ऑस्ट्रेलिया को मिली थी 204 रन की बढ़त
AUS vs NZ Test: ऑस्ट्रेलिया की न्यूजीलैंड पर बड़ी जीत, इस गेंदबाज ने WTC में बना दिया रिकॉर्ड

नई दिल्लीः AUS vs NZ Test: ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपनी फिरकी का जादू दिखा कर मैच में 10 विकेट लिए, जिससे आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 172 रन से करारी शिकस्त देकर लेकर दो मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई. 

लियोन ने दूसरी पारी में लिए 6 विकेट

न्यूजीलैंड के सामने 369 रन का लक्ष्य था. उसने चौथे दिन सुबह अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 111 रन से आगे बढ़ाई लेकिन उसके बल्लेबाज लियोन के सामने टिक नहीं पाए और उसकी पूरी टीम 196 रन पर आउट हो गई. लियोन ने 64 रन देकर 6 विकेट लिए. इस तरह से उन्होंने मैच में 108 रन देकर 10 विकेट हासिल किये. 

अपने करियर में लियोन ने पांचवीं बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया. यह नहीं वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 10 बार 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने अश्विन को पीछे छोड़ा है जिन्होंने डब्ल्यूटीसी में 9 बार यह कारनामा किया है. 

ऑस्ट्रेलिया को मिली थी 204 रन की बढ़त

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 164 रन पर आउट करके अपनी उम्मीद जगाई थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 204 रन की बढ़त हासिल की थी और इस तरह से उसकी कुल बढ़त 368 रन की हो गई थी. न्यूजीलैंड की उम्मीद रचिन रविंद्र पर टिकी थीं जिन्होंने सुबह अपनी पारी 56 रन से आगे बढ़ाई. वह हालांकि दिन के सातवें ओवर में 59 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद न्यूजीलैंड की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. 

लियोन ने रविंद्र को किया आउट

लियोन ने रविंद्र के रूप में दिन का अपना पहला विकेट लिया. रविंद्र ने अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर कैमरन ग्रीन को आसान कैच दिया. इसके तीन गेंद बाद टॉम ब्लंडेल खाता खोले बिना लियोन की गेंद पर शॉर्ट लेग में खड़े ट्रेविस हेड को कैच दे बैठे. लियोन ने इसके बाद अपने अगले ओवर में ग्लेन फिलिप्स (01) को पगबाधा आउट किया. 

लियोन ने फिलिप्स को आउट करके अपने करियर में एक पारी में 24वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया. स्कॉट कुगलेइजन (26), मैट हेनरी (14) और टिम साउदी (07) भी लंच से पहले पवेलियन लौट गए. डेरिल मिशेल (38) आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज थे. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में नाबाद 174 रन बनाने वाले ग्रीन को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. दूसरा टेस्ट मैच 8 मार्च से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़