AUS vs ENG: जल्द ही वाइट बॉल क्रिकेट से संन्यास ले सकता है ये कंगारू खिलाड़ी, इंग्लैंड के खिलाफ बरपा रहा है कहर

AUS vs ENG: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज में गेंद से कहर बरपा रहे तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के भविष्य को लेकर बड़ा बयान दिया है और साफ किया है कि वो आने वाले समय में टेस्ट करियर को लंबा करने के लिये वाइट बॉल क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2022, 10:26 AM IST
  • जल्द ही सीमित ओवर क्रिकेट से संन्यास लेंगे स्टार्क
  • वनडे-टी20 विश्वकप खेलने पर बाद में लेंगे फैसला
AUS vs ENG: जल्द ही वाइट बॉल क्रिकेट से संन्यास ले सकता है ये कंगारू खिलाड़ी, इंग्लैंड के खिलाफ बरपा रहा है कहर

AUS vs ENG: करीब 150 साल पहले शुरू हुए क्रिकेट के खेल ने मौजूदा तक समय तक पहुंचने के लिये एक लंबा सफर तय किया है. इस दौरान इसमें पहले की अपेक्षा अब काफी बदलाव आ चुका है. पहले यह खेल सिर्फ एक ही प्रारूप में खेला जाता था लेकिन अब इसे वनडे, टी20, टी10 और 100 बॉल के प्रारूप में भी खेला जाता है. इसे देखते हुए फैन्स के बीच अक्सर एक नई तरह की बहस देखने को मिलती है जिसमें क्रिकेट का कौन सा प्रारूप बेस्ट है इस पर चर्चा होती नजर आती है.

जल्द ही सीमित ओवर क्रिकेट से संन्यास लेंगे स्टार्क

अब इस सवाल का जवाब ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने दिया है जिनका मानना है कि क्रिकेट का सबसे अच्छा प्रारूप टेस्ट क्रिकेट होता है. इसी को देखते हुए वो अपने टेस्ट करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं और इसी के लिए वो जल्द ही वनडे और टी20 क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं. 

32 साल के बायें हाथ के इस पेसर ने साफ किया लाल बॉल क्रिकेट उनके करियर में प्राथमिकता पर है इसी को देखते हुए वो अपने करियर के अगले चरण में सीमित ओवरों के प्रारूप को अलविदा कहना होगा क्योंकि उनके लिए लाल गेंद के प्रारुप का करियर ‘सबसे पहले’ आता है. 

वनडे-टी20 विश्वकप खेलने पर बाद में लेंगे फैसला

उल्लेखनीय है कि मिचेल स्टार्क का नाम उन 6 कंगारू प्लेयर्स में शामिल है जो कि ऑस्ट्रेलिया के लिये सभी प्रारूप में क्रिकेट खेलते हैं. स्टार्क ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे मैच में 47 रन देकर चार विकेट लिये जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 की अजेय बढ़त कायम कर ली. स्टार्क के टीम की 2023 विश्व कप योजनाओं में अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है. उन्होंने वेस्ट इंडीज और यूएसए में होने वाले 2024 टी20 विश्व कप में खेलने की इच्छा का भी संकेत दिया है. 

उन्होंने कहा, ‘टेस्ट (हमेशा) टॉप पर रहेगा. यह प्रारूप सीमित ओवरों के प्रारूप से काफी ऊपर है. मैं बाकी चीजों के बारे में बाद में फैसला करूंगा. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि मेरा शरीर कैसा महसूस करता है. खेलना मुझे पसंद है और अगर लय सही रही और टीम में चयन हुआ तो मैं टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखूंगा.’ 

अब हर प्रारूप में खेल पाना नामुमकिन

इस अनुभवी गेंदबाज ने कहा कि आज के दौर की व्यस्त कार्यक्रम के कारण किसी खिलाड़ी के लिए तीनों प्रारूप में खेलना ‘असंभव’ की तरह है. अपने कार्यभार को बनाए रखने के लिए, स्टार्क ने 2015 से आकर्षक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भाग लेना छोड़ दिया है. 

उन्होंने कहा, ‘तीनों प्रारूप के खिलाड़ी के रूप में हर मैच को खेलना इस समय लगभग असंभव है.’ 

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ: सूर्यकुमार यादव ने दी बड़ी खुशखबरी, चयनकर्ताओं के खास प्लान का किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़