Asian Cup Table Tennis: मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, हिना हयाता को चटाई धूल

Asian Cup Table Tennis: मनिका बत्रा ITTF ATTU एशियाई कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं. मनिका ने दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी हिना हयाता को 4-2 हराकर कांस्य पदक जीता.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 08:03 PM IST
  • सेमीफाइनल में मीमा इतो से मिली थी हार
  • क्वार्टर फाइनल में चेन सू यू को हराया था
Asian Cup Table Tennis: मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, हिना हयाता को चटाई धूल

नई दिल्लीः Asian Cup Table Tennis: मनिका बत्रा ITTF ATTU एशियाई कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं. मनिका ने दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी हिना हयाता को 4-2 हराकर कांस्य पदक जीता.

मनिका बत्रा ने हासिल की जीत
दुनिया की 44वें नंबर की खिलाड़ी मनिका ने हयाता को 11-6, 6-11, 11-7, 12-10, 4-11,11-2 से हराया. इस जीत के साथ उन्हें कांस्य पदक के साथ 10000 डॉलर (करीब 63 लाख रुपये) भी मिलेंगे.

जीत के बाद मनिका बत्रा ने कहा, ‘यह मेरे लिए बहुत बड़ी जीत है. मैंने खेल का पूरा मजा लिया और शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया. मैं भविष्य में भी मेहनत करती रहूंगी.’ 

सेमीफाइनल में मीमा इतो से मिली थी हार
इससे पहले वह सेमीफाइनल में जापान की चौथी वरीयता प्राप्त मीमा इतो से हार गई थी. गैर वरीयता प्राप्त मनिका इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. उन्हें दुनिया की पांचवें नंबर की टेबल टेनिस खिलाड़ी मीमा इतो से 8-11, 11-7, 7-11, 6-11, 11-8, 7-11 से हार का सामना करना पड़ा था.

क्वार्टर फाइनल में चेन सू यू को हराया था
मनिका ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की अपने से बेहतर रैंकिंग की चेन सू यू को 4-3 से हराया था. मनिका एशियाई कप के 39 साल के इतिहास में भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम सुनिश्चित कर चुकी हैं. इससे पहले 2015 में अचंता शरत कमल और 2019 में जी साथियान छठे स्थान पर रहे थे.

चेन जिंगटोंग को बनाया था उलटफेर का शिकार
इस शीर्ष भारतीय खिलाड़ी ने इससे पहले चीन की दुनिया में सातवें नंबर की चेन जिंगटोंग को उलटफेर का शिकार बनाया था. इस दो लाख डॉलर इनामी प्रतियोगिता में विश्व रैंकिंग और क्वालिफिकेशन के आधार पर महाद्वीप के पुरुष और महिला वर्ग में चोटी के 16 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. 

यह भी पढ़िएः IND vs NZ: दूसरे टी20 से पहले इस भारतीय बल्लेबाज से डरा न्यूजीलैंड, बताया सपने में भी बराबरी नहीं कर सकते

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़