ASIA CUP 2023: श्रीलंका समेत 3 देशों ने ‘हाइब्रिड मॉडल’ खारिज किया, पाकिस्तान पर बढ़ा दबाव

ASIA CUP 2023: एशिया कप 2023 पर शुरू हुआ घमासान खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. इसका आयोजन इसी साल सितंबर महीने में पाकिस्तान के मेजबानी में होने वाला था. इसे देखते हुए बीसीसीआई ने बहुत पहले सुरक्षा व्यवस्था का हवाला देते हुए अपना रुख स्पष्ट कर दिया था कि अगर एशिया का आयोजन पाकिस्तान में हुआ तो भारत किसी भी कीमत पर हिस्सा बनने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 6, 2023, 01:33 PM IST
  • एशिया कप का बहिष्कार कर सकता है पीसीबी
  • 'रद्द हो सकता है एशिया कप 2023'
ASIA CUP 2023: श्रीलंका समेत 3 देशों ने ‘हाइब्रिड मॉडल’ खारिज किया, पाकिस्तान पर बढ़ा दबाव

नई दिल्लीः ASIA CUP 2023: एशिया कप 2023 पर शुरू हुआ घमासान खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. इसका आयोजन इसी साल सितंबर महीने में पाकिस्तान के मेजबानी में होने वाला था. इसे देखते हुए बीसीसीआई ने बहुत पहले सुरक्षा व्यवस्था का हवाला देते हुए अपना रुख स्पष्ट कर दिया था कि अगर एशिया का आयोजन पाकिस्तान में हुआ तो भारत किसी भी कीमत पर हिस्सा बनने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा. हालांकि, बीसीसीआई ने यह स्पष्ट किया था कि टीम पाकिस्तान से बाहर अपनी सभी मैच खेल सकती है. 

हाइब्रिड मॉडल को इन तीन देशों ने किया खारिज
इसके बाद एशिया कप 2023 को हाइब्रिड मॉडल पर कराने के बारे में सोचा गया था, जिसे श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने खारिज कर दिया है. इन तीनों देशों की ओर हाइब्रिड मॉडल को खारिज किए जाने के बाद आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तान सितंबर महीने में होने वाले एशिया कप से हट सकता है. पीसीबी प्रमुख नजम सेठी की ओर से प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल के अनुसार पाकिस्तान को एशिया कप के तीन या चार मुकाबले स्वदेश में कराने थे, जबकि भारत के मुकाबले तटस्थ स्थल पर खेले जा सकते थे.

तीनों देशों ने किया है बीसीसीआई का समर्थन
हालांकि, अब यह स्पष्ट हो गया है कि श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान सभी ने टूर्नामेंट को पाकिस्तान से बाहर आयोजित कराने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) का समर्थन किया है.मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, ‘अब यह सिर्फ औपचारिकता रह गई है कि एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य वर्चुअल या सदस्यों की मौजूदगी में बैठक करें.’ 

उन्होंने कहा, ‘हालांकि, पीसीबी को अब पता है कि श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान एशिया कप के लिए उसके हाइब्रिड मॉडल के प्रस्ताव का समर्थन नहीं कर रहे.'

एशिया कप का बहिष्कार कर सकता है पाकिस्तान 
सूत्रों की मानें, तो नजम सेठी पहले ही अपनी क्रिकेट प्रबंधन समिति के सदस्यों और संबंधित सरकारी अधिकारियों के संपर्क में हैं, जिससे कि स्वदेश में एशिया कप के मुकाबलों की मेजबानी का मौका नहीं मिलने की स्थिति में पाकिस्तान के रुख पर चर्चा कर सकें. सेठी ने बार-बार कहा है कि अगर टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की जगह तटस्थ देश में होता है तो वह प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे. ऐसे में पीसीबी एशिया कप का बहिष्कार कर सकता है.  

'पाकिस्तान के पास हैं दो विकल्प'
एसीसी के एक सूत्र ने कहा, ‘पाकिस्तान के पास केवल दो विकल्प हैं. टूर्नामेंट को तटस्थ स्थान पर खेले या टूर्नामेंट से हट जाए. अगर पाकिस्तान नहीं खेलता है तब भी इसे एशिया कप कहा जाएगा लेकिन प्रसारणकर्ता पाकिस्तान की अनुपस्थिति में सौदे पर फिर से बातचीत करेगा.’ 

भारत नहीं कर सकता पाकिस्तान का यात्रा
श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और भारत सभी ने यह रुख अपनाया है कि पाकिस्तान और साथ ही किसी अन्य देश में एशिया कप की मेजबानी करना तार्किक या वित्तीय रूप से संभव नहीं है और इसे एक देश श्रीलंका में आयोजित किया जाना चाहिए क्योंकि भारत पाकिस्तान की यात्रा नहीं कर सकता है. सूत्र ने यह भी कहा कि ऐसी संभावना है कि इस साल एशिया कप पूरी तरह से रद्द हो सकता है और भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान विश्व कप से पहले 50 ओवरों के फॉर्मेट में एक बहु टीम प्रतियोगिता खेल सकते हैं.  

'रद्द हो सकता है एशिया कप 2023' 
सूत्र ने कहा,‘इस बात की पूरी संभावना है कि इस साल एशिया कप का आयोजन नहीं हो पाएगा क्योंकि पाकिस्तान और भारत के मैचों के बिना प्रसारणकर्ता के उतनी राशि की पेशकश करने की संभावना नहीं है जितनी वे पाकिस्तान की मौजूदगी में एसीसी को दे रहे थे.’ 

ये भी पढ़ेंः WTC फाइनल को लेकर शुभमन गिल ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़