क्रिकेट इतिहास में भारत के वो 5 रिकॉर्ड, जिसे पाकिस्तान के लिये तोड़ पाना है नामुमकिन

India vs Pakistan Records and Stats: क्रिकेट की दुनिया के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान एक बार फिर से मैदान पर भिड़ने वाले हैं. 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीम एक नहीं कम से कम दो बार भिड़ती नजर आ रही है और यह संख्या 3 तक पहुंच सकती है, जिसे देखते हुए फैन्स काफी रोमांचित हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 12:53 PM IST
  • इस मामले में भारत के आस-पास भी नहीं फटक पायेगा पाकिस्तान
  • भारत ने बनाये हैं अटूट रिकॉर्ड
क्रिकेट इतिहास में भारत के वो 5 रिकॉर्ड, जिसे पाकिस्तान के लिये तोड़ पाना है नामुमकिन

India vs Pakistan Records and Stats: क्रिकेट की दुनिया के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान एक बार फिर से मैदान पर भिड़ने वाले हैं. 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीम एक नहीं कम से कम दो बार भिड़ती नजर आ रही है और यह संख्या 3 तक पहुंच सकती है, जिसे देखते हुए फैन्स काफी रोमांचित हैं. जहां भारतीय टीम पिछले साल विश्वकप में मिली हार का बदला लेने की ओर देखेगी तो वहीं पर पाकिस्तान की टीम भारत को हरा कर अपना दबदबा साबित करना चाहेगी.

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी भिड़ंत होती है तो हमेशा एक रोमांचक मैच देखने को मिलता है. जिसके चलते कई रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आते हैं. हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ सालों में एक अलग ही स्तर का क्रिकेट खेला है और वो रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं जिसे पाकिस्तान के लिये तोड़ पाना नामुमकिन है.

T20 में सबसे ज्यादा 200 रन बनाने का रिकॉर्ड

पाकिस्तान की टीम ने पिछले कुछ सालों में इस प्रारूप में काफी शानदार प्रदर्शन किया है. सरफराज अहमद के नेतृत्व में लगातार 11 द्विपक्षीय सीरीज में जीत हासिल करने से लेकर एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टी20 जीतने का रिकॉर्ड (20) भी पाकिस्तान के नाम है. हालांकि इस प्रारूप में सबसे ज्यादा बार 200 या उससे ज्यादा का स्कोर खड़ा करने के मामले में वो भारत से काफी पीछे है. 

इस मामले में भारतीय टीम 21 बार के रिकॉर्ड के साथ टॉप पर काबिज है और पाकिस्तान सिर्फ 10 मौकों पर ही यह कारनामा कर सका है. ऐसे में उसके लिये भारत से यह ताज छीन पाना लगभग नामुमकिन है क्योंकि ऐसा करने से पहले उसे ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम को पछाड़ना होगा.

इसे भी पढ़ें- आखिर क्यों हरभजन को लगा कि उन्हें एक भी विकेट नहीं मिलनी चाहिये, याद किया 2 दशक पुराना किस्सा

घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह एक और रिकॉर्ड है जिसे पाकिस्तान के लिये तोड़ पाना असंभव है. भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में अलग ही दबदबा बनाया है, खासतौर से पिछले एक दशक में और सभी टीमों को धूल चटाने का काम किया है. भारत अपने घरेलू सरजमीं पर अब तक 112 टेस्ट मैच जीत चुका है जबकि पाकिस्तान के खाते में सिर्फ 60 हैं. ऐसे में पाकिस्तान की टीम के लिये इस गैप को भर पाना लगभग नामुमकिन है.

ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में सबसे ज्यादा बार खेलने का रिकॉर्ड

आईसीसी टूर्नामेंट की बात करें तो भारतीय टीम सबसे सफल टीमों में शुमार है. भारतीय टीम 2011 विश्वकप के बाद से आईसीसी के हर वनडे टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचती नजर आई हैय 1983 विश्वकप के बाद से भारत अब तक आईसीसी के वनडे प्रारूप के 26 नॉकआउट मैच खेल चुका है जबकि पाकिस्तान का आंकड़ा सिर्फ 18 है. भारतीय टीम के मौजूदा स्ट्रक्चर और दोनों देशों के खेल में अंतर को देखकर इसका टूट पाना असंभव ही लग रहा है.

इसे भी पढ़ें- Asia Cup: भारतीय टीम की सबसे कमजोर कड़ी साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी, रोहित शर्मा को रहना होगा अलर्ट

 

विश्वकप में पाकिस्तान पर लगातार जीत

पाकिस्तान के खिलाफ यह भारत का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है जिस पर पिछले साल खेले गये टी20 विश्वकप में ही रोक लगी है. भारत ने विश्वकप मुकाबलों में पाकिस्तान को लगातार 12 मैचों में हराया है (7 वनडे और 5 टी20 विश्वकप) और 13वें मैच में जाकर पहली हार का सामना किया है. ऐसे में भले ही पाकिस्तान ने भारत से विश्वकप में हारने के सिलसिले को तोड़ दिया हो लेकिन भारत के खिलाफ विश्वकप में लगातार 13 जीत हासिल कर पाना नामुमकिन ही नजर आता है.

ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करना

ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज हराने वाली एशियाई टीम बनने का रिकॉर्ड सिर्फ भारत के नाम है, जिसे तोड़ना ही मुश्किल नजर आ रहा था लेकिन भारत ने लगातार दूसरी बार उसे उसके घर पर धूल चटाकर इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना असंभव बना दिया है. भारत ने पहले विराट कोहली की कप्तानी में 2018-19 में टेस्ट सीरीज जीती थी और फिर अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में 2020-21 में इतिहास रचा. भारत ने दोनों बार 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया.

इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2022: 3 पाकिस्तानी खिलाड़ी जिनसे भारत को रहना होगा खबरदार, नहीं संभला तो फिर मिलेगी हार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़