चैंपियन बनकर भी टॉप पर नहीं पहुंच सका अर्जेंटीना, जानिए FIFA रैंकिंग में किसे मिली बादशाहत

कतर में हाल में संपन्न विश्व कप में ब्राजील को क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी लेकिन हाल के वर्षों के नतीजों से उसने इतने अंक जुटा लुए थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 06:23 PM IST
  • जापान 20वें नम्बर के साथ शीर्ष एशियाई टीम
  • फीफा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर अर्जेंटीना
चैंपियन बनकर भी टॉप पर नहीं पहुंच सका अर्जेंटीना, जानिए FIFA रैंकिंग में किसे मिली बादशाहत

नई दिल्ली: हाल ही में खत्म हुई फीफा वर्ल्डकप में अर्जेंटीना ने फ्रांस को करारी शिकस्त देकर 36 साल बात ट्रॉफी पर कब्जा किया और मेस्सी भी वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल हो गए. 

विश्व कप में खिताब जीत के बावजूद अर्जेन्टीना गुरुवार को जारी फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर नहीं पहुंच पाया जबकि ब्राजील की टीम अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखने में सफल रही. 

फीफा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर अर्जेंटीना

कतर में हाल में संपन्न विश्व कप में ब्राजील को क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी लेकिन हाल के वर्षों के नतीजों से उसने इतने अंक जुटा लुए थे जो उसे रैंकिंग में शीर्ष पर रखने के लिए पर्याप्त थे. 

तीसरे नम्बर पर पहुंचा फ्रांस

अर्जेन्टीना की टीम नवीनतम रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर है. फाइनल में अर्जेन्टीना के हाथों शिकस्त झेलने वाले फ्रांस भी एक स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. 

बेल्जियम की टीम दो स्थान के नुकसान से चौथे पायदान पर खिसक गई है. कतर में टीम इस एक मैच जीतने में सफल रही थी और ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई थी. क्वार्टर फाइनल में शिकस्त झेलने वाले इंग्लैंड और नीदरलैंड क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं. 

विश्व कप में तीसरे स्थान पर रही क्रोएशिया की टीम पांच स्थान के फायदे से सातवें नंबर पर पहुंच गई है. विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहने के बावजूद यूरोपीय चैंपियन इटली आठवें स्थान पर है. मोरक्को की टीम 11वें स्थान के साथ शीर्ष अफ्रीका की टीम है. उसे 11 स्थान का फायदा हुआ है. 

जापान 20वें नम्बर के साथ शीर्ष एशियाई टीम

एशियाई परिसंघ की टीम में जापान 20वें स्थान के साथ शीर्ष टीम है और उसे नवीनतम रैंकिंग में चार स्थान का फायदा हुआ है. ऑस्ट्रेलिया की टीम 11 स्थान के फायदे से 27वें नंबर पर पहुंच गई है. दोनों टीम विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी.

ये भी पढ़ें- IPL 2023: इन 3 खिलाड़ियों पर लगेगी सबसे महंगी बोली, टूट सकते हैं पुराने रिकॉर्ड

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़