Ayodhya ram mandir: राम मंदिर से आए पीले चावलों का क्या करें? क्या है इसका धार्मिक महत्व

Ayodhya ram mandir: रामभक्त के घर-घर जाकर लोगों को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण पत्र दिया जा रहा है. उस निमंत्रण पत्र में पीले चावल हैं. जानें राम मंदिर से आए इन चावलों का क्या करें.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 22, 2024, 08:13 AM IST
  • खीर का भोग
  • मांगलिक कार्य में इस्तेमाल
Ayodhya ram mandir: राम मंदिर से आए पीले चावलों का क्या करें? क्या है इसका धार्मिक महत्व

नई दिल्ली: Ayodhya ram mandir: राम भक्तों का उत्साह रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर अब चरम सीमा पर है. पूरे देश में इस वक्त जश्न का माहौल बना हुआ है. अगले हफ्ते सोमवार 22 जनवरी को रामलला अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में विराजमान होंगे. उस दिन रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. रामभक्त घर-घर जाकर लोगों को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण पत्र दे रहे हैं. उस निमंत्रण पत्र में पीले चावल है. ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि राम मंदिर से आए इन चावलों का क्या करें.

खीर का भोग  
राम मंदिर से आए पीले चावल की खीर बनाएं और केसर डालकर भगवान को भोग लगाएं और परिवार सहित इस प्रसाद को ग्रहण करें. मान्यता है इससे परिवार में मिठास बढ़ती है. सकारात्मक ऊर्जा रहेगी और सभी परेशानियां दूर होगी. भगवान राम के साथ आपको भगवान हनुमान जी का भी आशीर्वाद मिलेगा.

नई दुल्हन 
राम मंदिर से आए पीले चावल को नई दुल्हन अपनी पहली रसोई में इन चावलों का प्रयोग कर सकती हैं. मान्यता है इससे मां अन्नपूर्णा की घर में वास करती हैं. ससुराल का रिश्ते मजबूत होते हैं. भगवान राम के साथ आपको भगवान हनुमान जी का भी आशीर्वाद मिलेगा.

बेटी को शादी में दान
राम मंदिर से आए पीले चावल को घर में बेटी की शादी है तो उसे पीले चावल को अक्षत में डाल दें. इससे घर में बरकत आती है और ससुराल और मायका दोनों घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहेगी. भगवान राम के साथ आपको भगवान हनुमान जी का भी आशीर्वाद मिलेगा.
 
धन प्राप्ति के लिए
हिंदू धर्म में अक्षत के बिना कोई भी पूजा और पाठ संपन्न नहीं होता है. राम मंदिर से आए पीले चावल को आप लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख सकते हैं. ऐसा करने से  मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम चन्द्र जी घर में पधारेंगे. ऐसे में इन पूजनीय चावलों को धन के स्थान पर रखने से धन प्राप्ति होती है. ऐसा करने से आपके घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहेगी. 

मांगलिक कार्य में इस्तेमाल
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्योता के रूप में मिले पीले चावलों को बहुत शुभ माना जा रहा है. किसी भी शुभ कार्य से पहले इन चावलों को मस्तक पर लगाकर तिलक करें. इससे घर में खुशियां आएंगी. ऐसा करने से कोई भी कार्य आसानी से बन जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़