22 जनवरी को यूपी में स्कूल, कॉलेजों की छुट्टी, नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें, CM योगी का ऐलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन को 'राष्ट्रीय उत्सव' के रूप में मनाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 9, 2024, 08:31 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी ने किया ऐलान.
  • शराब की दुकानें रहेंगी बंद.
22 जनवरी को यूपी में स्कूल, कॉलेजों की छुट्टी, नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें, CM योगी का ऐलान

लखनऊ. आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे यूपी के स्कूल, कॉलेज में अवकाश रहेगा. इसके अलावा राज्य में शराब की सभी दुकानें भी इस दिन बंद रखी जाएंगी. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में घोषणा करते हुए प्राण प्रतिष्ठा के दिन को 'राष्ट्रीय उत्सव' बताया है.  

सीएम योगी ने की बैठक
मुख्यमंत्री ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अयोध्या में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशानिर्देश दिए हैं. इससे पहले सीएम योगी ने मंगलवार को श्रीरामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन-पूजन के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की. सीएम  ने समारोह की सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया.

'अतिथियों के रुकने की हो उत्तम व्यवस्था'
सीएम ने कहा है-समारोह में आ रहे गणमान्य लोगों को अयोध्या में बेहतर आतिथ्य प्राप्त होना चाहिए. हर अतिविशिष्ट अतिथि के विश्राम स्थल का चयन पहले ही कर लिया जाए. मौसम को देखते हुए ऐसा हो सकता है कि कुछ अतिथि एक-दो दिन पहले ही आ जाएं. उनके रुकने की बेहतर व्यवस्था हो. अयोध्या में होटल और धर्मशालाएं हैं. होम स्टे की व्यवस्था भी है. टेंट सिटी की संख्या और बढ़ाये जाने की जरूरत है. कुंभ की तर्ज पर अयोध्या में 25-50 एकड़ में एक भव्य टेंट सिटी तैयार की जाए.

'सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा'
सीएम ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन शाम को हर देव मंदिर में दीपोत्सव मनाया जाएगा. सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा कराई जाए. शाम के समय में आतिशबाजी के भी प्रबंध किया जाएं. अयोध्या में पूरी दुनिया से लोग आने वाले हैं. पुलिसकर्मियों का व्यवहार प्रदेश की छवि प्रभावित करने वाला होगा. उनकी काउंसिलिंग की जाए.

ये भी पढ़ें- Ram Mandir LIVE: अयोध्या में मिले रामनगरी के 3500 वर्षों पुराने साक्ष्य, BHU की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़