AIDS से पहले शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें इस बीमारी से जुड़ी बातें

1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है. इसी कड़ी में आज हम आपको इस समस्या के होने से पहले शरीर में दिखने वाले कुछ लक्षणों जैसे की हमेशा बुखार रहना, पीरियड्स में समस्या आदि के बारे में बताएंगे.

 

आज यानी की 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जा रहा है. ऐसे में आज हम आपको इस समस्या के होने से पहले शरीर में दिखने वाले कुछ लक्षणों के बारे में जानकारी देने वाले हैं. एड्स या HIV की समस्या से पहले आपका शरीर आपको कई तरह के इशारे देता है, जिन्हें आप आम तौर पर नजरंदाज कर देते हैं. ऐसे में अगर आप इन लक्षणों को शुरू में ही पहचान लेते हैं तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

1 /5

महिलाओं में HIV के वायरस फैलने पर पीरियड्स या फिर मेंस्ट्रुअल साइकिल में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. ऐसे में कई महिलाओं के पीरियड्स कम हो जाते हैं तो कुछ के रुक भी जाते हैं.  

2 /5

अगर आपको बिना किसी काम को किए ही पूरे दिन थकावट या शरीर में दर्द महसूस होता है या फिर अधिक नींद आती है तो ये HIV इन्फेक्शन की ओर इशारा होता है.

3 /5

अगर आपके शरीर में HIV का वायरस फैल जाता है तो ऐसे में आपको बहुत कम भूख लगती है. इसकी वजह से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. ऐसे में आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

4 /5

लिंफ नोड्स में इम्यून सेल्स स्टोर होते हैं, जो की इम्यून सिस्टम का पार्ट होते हैं. ये आपके गर्दन, आर्मपाइट्स और सिर के पीछे मौजूद होते हैं. अगर आपको इन ग्लांड्स में सूजन महसूस होती है तो ये भी एड्स के संकेत होते हैं.

5 /5

HIV के लक्षणों में से एक फ्लू भी होता है. इसके साथ-साथ आपको हल्का बुखार भी महसूस होता है. अगर आपको ये समस्या अक्सर रहती है तो ये HIV के शुरुआती लक्षणों में से एक मानी जाती है.