एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराया तो होगी भयंकर तबाही, 65 मिलियन साल पहले ऐसा हो गया था मंजर!

Asteroid Hit Earth: साल 1908 में एक एस्टेरॉयड धरती से टकरा गया था. तब साइबेरिया में 2,000 वर्ग किमी क्षेत्र पूरी तरह तबाह हो गया था. लगभग 8 करोड़ पेड़ इस कारण से नष्ट हुए थे.

नई दिल्ली: Asteroid Hit Earth: अक्सर हम सुनते हैं कि कोई एस्टेरॉयड (उल्कापिंड) पृथ्वी के करीब से गुजरा है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई एस्टेरॉयड धरती से टकराया तो क्या होगा? करीब 65 मिलियन साल पहले एक एस्टेरॉयड ने खूब तबाही मचाई थी. इससे डायनॉसोर खत्म हो गए थे.

1 /5

अंतरिक्ष को लेकर लोगों के मन में कई कौतूहल रहते हैं. लेकिन साइंस समय-समय पर स्पेस से जुड़ी रोचक जानकारी साझा करता है. अक्सर खबरें आती हैं कि पृथ्वी के पास से एस्टेरॉयड गुजर रहा है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा गया तो क्या होगा? NASA ने एस्टेरॉयड के टकराने की संभवाना भी बताई है.  

2 /5

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से यह पता लगाया है कि अगर कोई छोटा एस्टेरॉयड पृथ्वी टकराता है तो उससे क्या प्रभाव पड़ेगा. NASA के वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि किसी एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की संभावना 14 वर्षों में 72% है. इसकी संभावना अधिक है कि एस्टेरॉयड उत्तरी अमेरिका, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिणी यूरोप की किसी घनी आबादी वाले क्षेत्र से टकरा सकता है.  

3 /5

हालांकि, NASA का अध्ययन ये भी कहता है कि इसकी 28% संभावना है कि एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से गुजर जाए. लेकिन यदि ये पृथ्वी से टकरा जाता है तो इससे तबाही मच सकती है. साल 1908 में एक एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा गया था. ये साइबेरिया के एक क्षेत्र से टकराया. यहां पर 2,000 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र बर्बाद हो गया था. करीब 8 करोड़ पेड़ नष्ट हो गए थे.  

4 /5

ऐसा माना जाता है कि 65 मिलियन साल पहले एक बड़ा एस्टेरॉयड पृथ्वी टकराया था. इस कारण डायनॉसोर की प्रजाति नष्ट हो गई थी. इससे पहले पृथ्वी पर डायनॉसोर हुआ करते थे, लेकिन इस एक घटना ने सब खत्म कर दिया. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पृथ्वी से एस्टेरॉयड टकराया तो कैसी तबाही मचेगी.  

5 /5

एस्टेरॉयड को हिंदी में उल्कापिंड या क्षुदग्रह कहते हैं. एस्टेरॉयड किसी ग्रह या तारे का टूटा हुआ टुकड़ा होता है. ये पत्थर या धातु से बना होता है. ये अलग-अलग साइज का हो सकता हैं. कभी ये एक छोटे पत्थर जितना, तो कभी एक बड़ी चट्टान के आकार का हो सकता है. ऐसा माना जाता है कि सौरमंडल में 20 लाख से अधिक छोटे-बड़े एस्टेरॉयड हैं.