देखने में बेहद खूबसूरत हैं ये 5 देश, लेकिन नहीं है एक भी एयरपोर्ट

जाहिर सी बात है कि एक हम एयरप्लेन  के जरिए ही एक देश से दूसरे देश जाते हैं. इसके लिए हर देश में एयरपोर्ट्स भी बने होते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में 5 ऐसे भी देश हैं, जहां पर एक भी एयरपोर्ट नहीं है. चलिए जानते हैं कि वे 5 देश कौन से हैं? 

Countries With No Airport: जाहिर सी बात है कि एक हम एयरप्लेन  के जरिए ही एक देश से दूसरे देश जाते हैं. इसके लिए हर देश में एयरपोर्ट्स भी बने होते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में 5 ऐसे भी देश हैं, जहां पर एक भी एयरपोर्ट नहीं है. चलिए जानते हैं कि वे 5 देश कौन से हैं? 

1 /5

सैन मारिनो: दुनिया के सबसे पुराने देशों में शामिल सैन मारिनो में एक भी एयरपोर्ट नहीं है. यहां के लोग  रोड नेटवर्क के जरिए इटली के  रिमिनी एयरपोर्ट जाते हैं. 

2 /5

वेटिकन सिटी: यूरोप में स्थित दुनिया के सबसे छोटे देश वेटिकन सिटी में भी कोई एयरपोर्ट नहीं है. इस देश का कुल क्षेत्रफल 108.7 एकड़ है. 

3 /5

मोनाको: फ्रांस और इटली के बीच बसे इस देश में भी कोई एयरपोर्ट नहीं है. मोनाको की आबादी और क्षेत्रफल दोनों ही कम है, जिसके चलते यहां एयरपोर्ट नहीं है. 

4 /5

अंडोरा: फ्रांस और स्पेन के बीच बसा यह देश पहाड़ियों से घिरा है, जिसके चलते यहां विमान का उड़ना खतरनाक है. इसलिए अंडोरा में कोई एयरपोर्ट नहीं है. 

5 /5

लिकटेंस्टीन: लिकटेंस्टीन में भी एयरपोर्ट की कोई सुविधा नहीं है. यहां से आने-जाने के लिए लोग स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख एयरपोर्ट में जाते हैं.