सिरदर्द कर रहा है परेशान, अपनाए ये योगासन मिलेगी जल्द राहत

आज कल के समय में लोग अक्सर तनाव की वजह से सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में वो इससे राहत पाने के लिए कई तरह की दवाइयों की मदद भी लेते हैं. लेकिन ये दवाइयां आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है. ऐसे में आप घर पर ही सेतुबंधासन, बालासन जैसे योगासन की मदद से इसे राहत पा सकते हैं.

 

मौजूदा समय की व्यस्त जीवनशैली और बढ़ते तनाव की वजह से कई लोग सिरदर्द जैसी परेशानी से ग्रस्त हो रहे हैं. आज कल कम उम्र के लोग भी इस परेशानी का शिकार बन चुके हैं. इससे राहत पाने के लिए अगर आप बार बार दवाओं की मदद ले रहे हैं तो ये काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में आप घर पर ही कुछ योगासन की मदद से इससे जल्द राहत पा सकते हैं.

1 /5

बालासन को चाइल्ड पोज के नाम से भी जाना जाता है. नियमित रूप से इस आसन के अभ्यास से सिरदर्द की समस्या से आपको राहत मिल सकती है. इसके लिए आप वज्रासन में बैठ जाएं. इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और आगे की ओर लेकर जाएं और जमीन की तरफ झुकने की कोशिश करें. आपका माथा जमीन को छूना चाहिए.

2 /5

सिरदर्द की समस्या तनाव की वजह से भी हो सकती है. इससे राहत पाने के लिए आप प्राणायाम जैसे की कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी रिलैक्स होती है और स्ट्रेस कम होता है, जिससे सिरदर्द की परेशानी भी कम होती है.

3 /5

सेतुबंधासन को सिरदर्द की समस्या के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इससे आपका दिमाग शांत होता है. इसके लिए आप पेट के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें. पैरों को एक सीध में रखें. अब सांस लेते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें और हाथों को जमीन पर ही रखें. अब अपनी छाती से ठुड्ढी को लगाएं. 

4 /5

पश्चिमोत्तासन सिरदर्द की समस्या के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप दोनों पैरों को फैलाकर बैठ जाएं. इसके बाद दोनों हाथों से पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें. इस दौरान आपका सिर नीचे की ओर झुका होना चाहिए और छाती घुटनों की छूनी चाहिए. 

5 /5

पद्मासन की मदद से भी आप सिरदर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं. इसके नियमित अभ्यास से सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द से भी राहत मिलती है.