बरसात के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं, जानें एक्सपर्ट की राय

दही में प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती हैं. ऐसे में शाकाहार लोगों को प्रोटीन के लिए दही खाने की सलाह दी जाती है. दही खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि दही को बरसात के मौसम में नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं क्या बरसात के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं. 

दही को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती हैं. दरअसल दही में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए और मसल्स को मजबूत बनाता है. दही खाने से पाचन भी अच्छा रहता है. वहीं लोगों के जेहन में सवाल आता है कि क्या बरसात के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं बरसात के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं. 

 

1 /5

गुण  दही का सेवन करने से पाचन तंत्र, बाल और स्किन बेहद अच्छा होता है. दही में विटामिन सी पाया जाता है जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन क्या इसे बरसात के मौसम में खाना चाहिए. हमारे इन सवालों का जवाब देंगी जानी मानी डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा.   

2 /5

नुकसान  एक्सपर्ट का कहना है कि दही को खाने से शरीर ठंडा रहता है लेकिन बरसात के मौसम में दही खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में दही खाने से नुकसान हो सकता है. इससे आपके पाचन पर असर पड़ सकता है.   

3 /5

बैक्टीरिया  एक्सपर्ट का कहना है कि बारिश के दिनों में दही का सेवन करना ठीक नहीं होता है क्योंकि इन दिनों डेयरी प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं जिससे नुकसान हो सकता है. बरसात का मौसम बेहद चिपचिपा होता है. ऐसे में दही में कई तरह के बैक्टीरिया पनप सते हैं जिस वजह से इंफेक्शन का खतरा बना रहता है. 

4 /5

कैसे खाएं दही  अगर आप बरसात के मौसम में दही खाना चाहते हैं तो एकदम फ्रेश दही खाएं. दही को ज्यादा दिनों तक फ्रिज में न रखें. फ्रिज में दही ज्यादा दिनों तक रखने से पेट में संक्रमण का खतरा हो सकता है.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.