इस शख्स ने की थी इनकम टैक्स से भारतीयों की 'जेब' काटने की शुरुआत

India's first budget: भारत में बजट का इतिहास पुराना है. यह आजादी से पहले का है. पहला बजट 7 अप्रैल 1860 में पेश किया गया था. आज हम आपको बताएंगे किसने की थी बजट की शरुआत. 

India's first budget: बजट का इतिहास देश में आजादी से भी पुराना है. भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था, जबकि पहला बजट इससे कई पहले साल 1860 में ही पेश हो चुका था. आज हम आपको बताएंगे वो कौन था जिसने भारत का पहला बजट पेश किया था. 

1 /5

देश का पहला बजट जेम्स विलसन नाम के एक स्कॉटिश अर्थशास्त्री ने पेश किया था. उनका संबंध एक टोपी बेचने वाले परिवार से था. बचपन में जेम्स विलसन खुद भी इसी काम को करते थे.  

2 /5

लेकिन उनकी काबिलियत के बदौलत वो अपने जीवन में इस मुकाम पर पहुंचे कि उन्हें देश का पहला बजट पेश करने का अवसर मिला. साल 1860 में जेम्स विलसन इंडियन काउंसिल के वित्त सदस्य के पद थे.

3 /5

देश का पहला बजट पेश करने के अलावा जेम्स विलसन का नाम चार्टेड बैंक ऑफ इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और चाइना के संस्थापक के रूप में भी जाना जाता है.  

4 /5

जेम्स विलसन की गिनती इतिहास के महान अर्थशास्त्रियों में होती है. उनके शानदार ज्ञान को देखते हुए ही वह भारत की आजादी से 100 साल पहले ही सेकरेट्री ऑफ द बोर्ड ऑफ कंट्रोल के पद पर नियुक्त किए जा चुके थे. जेम्स 1860 को इस दुनिया को अलविदा कह गए थे.  

5 /5

बता दें कि जटैक्स के शुरू होने से उस दौरान देश में काफी विवाद खड़ा हुआ था. देश में इनकम टैक्स और बजट के साथ पेपर करेंसी (रुपये) की व्यवस्था भी विलसन ने ही शुरू की थी.