बेहद खास होती हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की साड़ियां, 'बही खाता' के साथ ऐसे करती हैं मैच

बजट से पूरे देश को बहुत उम्मीदें रहती हैं. राहत से लेकर रियायतों तक बजट पर हर अर्थशास्त्री और आम इंसान की पैनी निगाह रहती है. बजट को फिर एक बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन लेकर आने वाली हैं. पांचवीं बार वो लोगों के सपनों का पिटारा खोलने वाली हैं. बजट के दिन उनकी साड़ियों पर भी चर्चा की जाती रही है. आइए बजट के दिन निर्मला सीतारमन की साड़ियों में क्या रहता है खास एस सरसरी निगाह फेरते हैं.

1 /5

2019 में निर्मला सीतारमन ने पहली बार बजट पेश किया. अपनी जिंदगी के इस ऐतिहासिक दिन को और ऐतिहासिक बनाने के लिए वित्त मंत्री ने ब्राइट पिंक और गोल्डन बॉर्डर की मंगलागिरी साड़ी पहनी थी. ये पहली बार था कि ब्रीफकेस के ट्रेंड को खत्म कर बही खाता लाया गया. बजट के सारे पेपर्स को लाल रंग के रेशमी कपड़े में लपेटकर ऊपर राष्ट्रीय स्तंभ लगाया गया था.

2 /5

2020 के बजट के दिन निर्मला सीतारमन ने एक पीले रंग की साड़ी पहनी थी. ये साड़ी सुनहरे रंग के रेशम से बनी थी. साड़ी के साथ वित्त मंत्री ने मैचिंग ब्लाउज पहना था. वहीं दूसरी ओर साड़ी का बॉर्डर नीला था. भारतीय संस्कृति में पीले रंग को उत्सव और उत्साह से जोड़कर देखा गया है. ऐसे में लाल रंग के बही खाते के साथ कॉन्ट्रास्ट में ये पीले रंग की साड़ी भी कुछ ऐसा ही कह रही थी.

3 /5

कहते हैं ना कि महिलाओं को मैचिंग चीजें बेहद पसंद है. 2021 के बजट में लाल रंग की साड़ी और लाल रंग के बही खाते के साथ जब पोज दिया गया तो नजारा कुछ ऐसा ही था. वित्त मंत्री ने लाल और ऑफ व्हाइट रंग की रेशम से बनी पोचमपल्ली साड़ी पहनी थी. साड़ी के बॉर्डर पर इकाट पैटर्न बना था वहीं बॉर्डर सुनहरे और हरे रंग का था. साथ में एक लाल रंग का मैचिंग ब्लाउज पहना था.

4 /5

चौथा बजट पेश करते वक्त निर्मला सीतारमन ने खास रंगों के कॉम्बिनेशन से बनी साड़ी पहनी. एक जंग लगे लोहे के रंग और मरून के कॉम्बिनेशन से बनी एक हैंडलूम साड़ी वित्त मंत्री ने पहनी थी. इस साड़ी के बॉर्डर पर सिल्वर धागों का महीन काम था. ये एक बोमकई साड़ी थी जिसे खासतौर पर ओडिशा में बनाया जाता है.  

5 /5

इस बार के बजट को पेश करने से पहले निर्मला सीतारमन ने फिर एक बार बही खाते की झलक दिखा दी है. इस बार वित्त मंत्री ने एक लाल रेशम की साड़ी पहनी है जिसके बॉर्डर पर काले धागों और सुनहरे रंग की डिटेलिंग है. इस बार भी निर्मला सीतारमन ने हैंडलुम्स को ही प्रमोट किया है. उनकी हमेशा ये कोशिश रहती है कि देश के काश्तकारों को प्रमोट किया जाए.