अमेरिका में राष्ट्रपतियों की हत्याओं का रहा है इतिहास, एक की हत्या आज भी बनी हुई है गुत्थी

Assassination of US President's: अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला किया गया. रैली के दौरान हुई फायरिंग के बाद ट्रंप के कान के पास से खून निकलता देखा गया. वहीं हमलावर को मार गिराया गया है. डोनाल्ड ट्रंप सुरक्षित हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका में इस तरह की हिंसा की कोई जगह नहीं है.

 

डोनाल्ड ट्रंप पर हुई फायरिंग के बाद एक बार फिर अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपतियों पर हुए जानलेवा हमले सुर्खियों में आ गए हैं. अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपतियों की हत्या का इतिहास रहा है. देश के चार राष्ट्रपतियों की हत्या कर दी गई थी. जानें उनके बारे मेंः

1 /5

अब्राहम लिंकनः साल 1865 में अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अएब्राहम लिंकन की थियेटर में नाटक देखने के दौरान जॉन वाइक्स बूथ नामक हमलावर ने सिर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी. उसे कुछ दिन बाद अमेरिकी सैनिकों ने मुठभेड़ में मार दिया था. उसने दास प्रथा को गैरकानूनी घोषित करने की नाराजगी के चलते लिंकन पर गोली चलाई थी.

2 /5

जेम्स गार्फील्डः साल 1881 में 20वें अमेरिकी राष्ट्रपति जेम्स गार्फील्ड को वॉशिंगटन डीसी के बाल्मोर स्टेशन पर चार्ल्स गुइटो नामक शख्स ने गोली मार दी थी. उनका करीब ढाई महीने इलाज चला लेकिन वो बच नहीं सके. हमलावर गुइटो को फांसी की सजा हुई.

3 /5

विलियम मैककिन्लेः साल 1901 में अमेरिका के 25वें राष्ट्रपति विलियम मैककिन्ले पर लियोन जोलगोज नामक हमलावर ने गोली चलाई थी. उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई थी. हमलावर अपनी नौकरी गंवाने से काफी नाराज था और इसके लिए राष्ट्रपति को जिम्मेदार मानता था. उसको मौत की सजा दी गई थी.

4 /5

जॉन एफ कैनेडीः साल 1963 में डलास में राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी अपनी पत्नी के साथ ओपन कार से रैली की तरफ जा रहे थे, तभी भीड़ के बीच से कैनेडी पर फायरिंग हुई और उनकी मौत हो गई. उनकी हत्या का आरोप पूर्व अमेरिकी सैनिक हार्वी ओसवाल्ड पर लगा लेकिन दो दिन बाद उसकी भी हत्या हो गई. कैनेडी को किसने और क्यों मारा, इसका पता नहीं चल सका.

5 /5

रोनाल्ड रीगन: अमेरिका में जानलेवा हमलों चार राष्ट्रपतियों की मौत हुई जबकि 6 ऐसे भी हुए जो इन हमलों में बाल-बाल बच गए. जानलेवा हमलों में बचने वाले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों के नाम एंड्रयू जैकसन, थियोडोर रूजवेल्ट, फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट, हैरी एस ट्रूमैन, जेराल्ड फोर्ड और रोनाल्ड रीगन थे.