क्या सच में लंच बॉक्स में दिया नॉनवेज फूड आपके बच्चे को कर रहा है बीमार? जानें सही जवाब

बच्चों के लंच बॉक्स में कुछ पेरेंट्स नॉनवेज फूड्स देते हैं. लेकिन क्या सच में लंच बॉक्स में नॉनवेज फूड्स देने से बच्चे की हेल्थ पर उसका असर पड़ता है. 

Nonveg Food In Kids Tiffin: बच्चों के लंच बॉक्स में कुछ पेरेंट्स नॉनवेज फूड्स देते हैं. लेकिन क्या सच में लंच बॉक्स में नॉनवेज फूड्स देने से बच्चे की हेल्थ पर उसका असर पड़ता है. 

1 /7

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए हेल्दी लंच बॉक्स होना जरूरी होता है. लंच बॉक्स में ऐसी डाइट शामिल करनी चाहिए जिससे बच्चों की ग्रोथ अच्छे से हो सकें.  

2 /7

बच्चों के लंच बॉक्स को लेकर वेज और नॉनवेज को लेकर कोई बहस नहीं है. बच्चों के लंच बॉक्स के लिए सरकार द्वारा गाइडलाइंस जारी की जाती है कि बच्चें के लंच बॉक्स में क्या होना चाहिए. एक्सपर्ट कहते हैं कि बच्चों के लंच बॉक्स में कोई भी फूड आइटम देते हैं. वेज फूड के मुकाबले नॉनवेज में 30 प्रतिशत बैक्टीरिया होने के चांस अधिक होते हैं. 

3 /7

पेरेंट्स कई बार रात की बची हुई सब्जियों से बच्चों के लिए रोल या फिर स्टफ पराठा बना देते हैं. लेकिन दोपहर तक इस खाने का पोषण और स्वाद दोनों ही खराब हो सकता है. जिससे बच्चों को फूड प्वाइजनिंग भी हो सकती है   

4 /7

बच्चों को लंच बॉक्स में फ्राइड फूड्स नहीं देना चाहिए जैसे फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप आदि 

5 /7

बच्चों के लंच बॉक्स में प्रोसेस्ट मीट जैसे सॉसेज, हॉट डॉग, डीप फ्राई मीट नहीं देना चाहिए. 

6 /7

बच्चों को नूडल्स बहुत पसंद होता है. लेकिन बच्चों के लंच बॉक्स में नूडल्स बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए. इससे बच्चों की सेहत पर असर पड़ सकता है.   

7 /7

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.