भारत के इस पड़ोसी देश में हर साल होती है औसतन एक प्लेन दुर्घटना

Nepal Plane Crash: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से थोड़-थोड़े समय में प्लेन की कोई ना कोई दुखद घटना सामने आ जाती है. 24 जुलाई 2024 यानी आज भी नेपाल के काठमांडू में विमान क्रैश हो गया है, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई है.

Nepal Plane Crash Record: भारत के पड़ोसी देश नेपाल में विमान से जुड़ी घटनाएं रिकॉर्ड बना रही हैं. ये एक दुखद रिकॉर्ड होगा है कि औसतन नेपाल में हर साल एक विमान घटना होती है.

1 /5

नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (TIA) पर बुधवार(24 जुलाई 2024) को सौर्य एयरलाइंस का एक विमान उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसमें 18 लोगों की मौत हो गई है. सवाल ये कि नेपाल के क्षेत्रों में प्लेन उड़ाना क्यों मुश्किल है, क्यों यहां पर होती हैं अधिक घटनाएं?

2 /5

नेपाल के हवाई उद्योग ने हाल के वर्षों में खूब तरक्की की है. दुर्गम क्षेत्रों के बीच माल और लोगों के साथ-साथ विदेशी ट्रेकर्स और पर्वतारोहियों को भी अच्छी सर्विस प्रदान की जाती है. लेकिन अपर्याप्त प्रशिक्षण और रखरखाव के कारण यहां प्लेन क्रैश जैसी घटनाएं होती हैं. यूरोपीय संघ ने सुरक्षा चिंताओं के कारण अपने हवाई क्षेत्र से सभी नेपाली वाहकों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

3 /5

नेपाल में हर साल औसतन एक उड़ान दुर्घटना होती है. 2010 से, हिमालयी गंतव्य ने कम से कम 12 घातक विमान दुर्घटनाओं को देखा है. जिसमें आज की ताजा दुर्घटना भी शामिल है.

4 /5

जनवरी 2023 में, एक दुखद दुर्घटना हुई जब Yeti एयरलाइंस की एक उड़ान पोखरा के केंद्रीय शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस घटना में यात्रियों और चालक दल के सदस्यों सहित विमान में सवार सभी 72 लोगों की जान चली गई. पोखरा के पास पहुंचते ही विमान एक खड़ी खाई में गिर गया, कई टुकड़ों में टूट गया और आग की लपटों में घिर गया.

5 /5

29 मई, 2022 को, तारा एयर का एक विमान मस्तंग जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके परिणामस्वरूप उसमें सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई. 2018 में, काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक दुखद दुर्घटना हुई. US-बांग्ला एयरलाइंस का प्लेन हादसे का शिकार हुआ था. विमान दुर्घटना में 51 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए.