सर्दियों में सेहत के लिए वरदान हैं ये टेस्टी अचार, खाने का मजा भी होगा चौगुना

Pickles For Winter Season: अचार भरतीय व्यंजन का एक खास हिस्सा है. दाल-चावल हो या पराठा यह खाने का मजा चौगुना कर देता है. खाने का टेस्ट बढ़ाने के अलावा यह हमारी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है. सर्दियों में आप खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में अचार की इन रेसिपी को शामिल कर सकते हैं. 

नई दिल्ली: Pickles For Winter Season: चटपटा और मसालेदार अचार खाने का स्वाद बढ़ा देता है. भारतीय घरों में कई तरह की फल-सब्जियों से अचार बनाया जाता है. वहीं सर्दियों में इसकी वैरायटी भी काफी बढ़ जाती है. जाड़े में खुद को फिट रखने के लिए आप अपनी डाइट में अचार की ये वैरायटी शामिल कर सकती हैं.  

 

1 /5

सर्दियों में अदरक का अचार न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह शरीर को ठंड से भी बचाने में मदद करता है. इसके सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है.  

2 /5

लहसुन हमारे शरीर को गर्म रखने का काम करता है. सर्दियों में इसका अचार खाने से खांसी-जुकाम में आराम मिलता है. इससे इम्युनिटी भी मजबूत होती है.   

3 /5

मूली और गाजर का अचार बेहद स्वादिष्ट होता है. सर्दियों में आप इसे रोटी, पराठास, पूड़ी और दाल-चावल के साथ खा सकते हैं.   

4 /5

सर्दियों में चुकंदर खाना बेहद फायदेमंद होता है. इस मौसम में चुकंदर का कुरकुरा अचार आपकी हेल्थ सुधारने के साथ ही खाने का स्वाद दोगुना कर सकता है.    

5 /5

सर्दियों में फूलगोभी काफी मिलती है. ऐसे में आप पराठें, पूरी या दाल-चावल के साथ फूलगोभी के अचार का मजा ले सकते हैं.