Hashem Safieddine: हाशेम सफीद्दीन होगा हिजबुल्लाह का नया चीफ, हसन नसरल्लाह से है इसका खास नाता!

Hashem Safieddine hezbollah chief: हाशेम सफीद्दीन को हिजबुल्लाह का नया चीफ बनाया गया है. वह रिश्ते में नसरल्लाह का चचेरा भाई है. हसन नसरल्लाह भी यही चाह रहा था कि हाशेम हिजबुल्लाह का अगला चीफ बने.

नई दिल्ली: Hashem Safieddine hezbollah chief:हाशेम भी अपने चचेरे भाई हसन नसरल्लाह की तरह मौलवी है और काली पगड़ी पहनता है. वह नसरल्लाह के जीते जी ही हिजबुल्लाह के आंतरिक परिषद में ताकतवर बन गया था. आइए, इसके बारे में जानते हैं.

1 /5

हिजबुल्लाह ने अपने नए चीफ के नाम का ऐलान कर दिया है. हाशेम सफीद्दीन को हिजबुल्लाह का नया प्रमुख बनाया गया है. हसन नसरल्लाह की मौत के बाद खाली हुई गद्दी पर अब सफीद्दीन बैठेगा. नसरल्लाह रिश्ते में सफीद्दीन का चचेरा भाई था.

2 /5

हाशेम सफीद्दीन भी अपने चचेरे नसरल्लाह की तरह काली पगड़ी पहनता है. वह भी अपने चचेरे भाई की तरह ही मौलवी है. ऐसा कहते हैं कि कलि पगड़ी पहनने वाले पैगंबर मोहम्मद के वंशज हैं.  

3 /5

हसन नसरल्लाह चाहता था कि उसके बाद हिजबुल्लाह चीफ की गद्दी पर हाशेम सफीद्दीन ही बैठे. नसरल्लाह ने अपने जीते जी ही हाशेम को हिजबुल्लाह के आंतरिक परिषद में काफी मजबूत कर दिया था. साथ ही हाशेम को संगठन के बाकी नेताओं से अच्छे रिश्ते कायम करने के लिए भी ख दिया था.   

4 /5

हाशेम सफीद्दीन के बेटे की शादी ईरान के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई है. 2020 में हुई शादी ने हाशेम को हिजबुल्लाह चीफ की गद्दी का एक प्रमुख दावेदार बना दिया था. सुलेमानी की ताकत का भी हाशेम को फायदा मिला.   

5 /5

गौरतलब है कि हाशेम सफीद्दीन भी इजरायल के हमले का शिकार हुआ. लेकिन वह किसी तरह अपनी जान बचाने में कामयाब हुआ. इसके बाद से ही कयास थे कि हाशेम हिजबुल्लाह का चीफ बन सकता है.