Delhi CM Facilities: 21 सितंबर से बदल जाएगी आतिशी की किस्मत! मिलने लगेंगी केजरीवाल की ये सारी सुविधाएं

Atishi's swearing-in: अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद, उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मनोनीत मुख्यमंत्री आतिशी के शपथ ग्रहण की तारीख 21 सितंबर प्रस्तावित की.

Delhi CM Oath Ceremony: दिल्ली के उपराज्यपाल को आतिशी के पत्र में शपथ ग्रहण की तारीख का उल्लेख नहीं. शपथ ग्रहण समारोह में उनके बिना मंत्रिमंडल के शपथ लेने की संभावना है.

1 /8

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक लिखित संदेश में मनोनीत मुख्यमंत्री आतिशी के शपथ ग्रहण की तिथि 21 सितंबर प्रस्तावित की है.

2 /8

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक लिखित संदेश में मनोनीत मुख्यमंत्री आतिशी के शपथ ग्रहण की तिथि 21 सितंबर प्रस्तावित की है.

3 /8

अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को उपराज्यपाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया था और आतिशी ने दिल्ली में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

4 /8

अब केजरीवाल की बजाय आतिशी को वो सब सुविधाएं मिलेंगी, जो एक दिल्ली CM को मिलती हैं. जिसमें सबसे पहले जान लें कि आतिशी को मुख्यमंत्री के तौर पर हर महीने 1.70 लाख रुपये की सैलरी मिलेगी.

5 /8

आतिशी को लग्जरी सरकारी आवास मिलेगा, जिसमें वे रहेंगी. साथ ही सरकारी वाहन मिलेगा, जिसके लिए हर महीने 700 लीटर पेट्रोल मुफ्त मुहैया कराया जाएगा. वहीं, अब आतिशी को हेलीकॉप्टर जैसी सुविधा भी मिल जाएगी.

6 /8

इसके अलावा आतिशी को सैलरी से अलग 30 हजार निर्वाचन भत्ता, 25 हजार सचिवालय भत्ता, गेस्ट खर्च के लिए 10 हजार रुपये मिलेंगे. आतिशी को खर्च के लिए हर दिन 1500 रुपये मिलेंगे. वहीं, अगर वे सीएम होते हुए अपनी सरकारी गाड़ी छोड़कर प्राइवेट कार से चलेंगी तो उसके लिए हर महीने 10 हजार रुपये की सरकारी मदद मिलेगी.

7 /8

कौन हैं आतिशी? दिल्ली के कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से सांसद आतिशी आप की स्थापना के समय ही पार्टी में शामिल हो गई थीं. सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद आतिशी दिल्ली की सीएम बनने वाली तीसरी महिला होंगी. वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद दूसरी महिला होंगी जो वर्तमान में मुख्यमंत्री पद संभालेंगी.

8 /8

43 वर्षीय आतिशी का जन्म 1981 में आठ जून को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय कुमार सिंह और त्रिप्ता वाही के घर हुआ था. वह पंजाबी राजपूत हैं. आतिशी का पूरा नाम आतिशी मार्लेना है, लेकिन साल 2019 में लोकसभा चुनावों से पहले आतिशी ने सभी जगह से अपने नाम के आगे से मार्लेना हटा लिया.