लाइफ में एकबार जरूर घूमें नेपाल की ये 5 जगहें, छुट्टियां मनाने के लिए हैं बेस्ट

Places To Visit In Nepal:  नेपाल भारत का पड़ोसी देश है. यहां की संस्कृति भी भारत से ही मिलती-जुलती है. खास बात ये है कि आप इस जगह पर यात्रा के लिए उतना ही पैसा खर्च कर सकते हैं, जितना कि आप भारत के किसी दूसरे राज्य पर घूमने में कर सकते हैं. 

नई दिल्ली:  Places To Visit In Nepal: अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्राचीन इतिहास से संपन्न नेपाल को दुनिया की छत भी कहा जाता है. हर साल सैकड़ों लोग इस जगह की सुंदरता का आनंद उठाने आते हैं. नेपाल भारत का पड़ोसी देश है. यहां की संस्कृति भी भारत से ही मिलती-जुलती है. खास बात ये है कि आप इस जगह पर यात्रा के लिए उतना ही पैसा खर्च कर सकते हैं, जितना कि आप भारत के किसी दूसरे राज्य पर घूमने में कर सकते हैं. अगर आप नेपाल घूमनें का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं. 

1 /5

काठमांडू: नेपाल की राजधानी काठमांडू अपनी आध्यात्मिकता और नेचुरल ब्यूटी के लिए काफी जाना जाता है. इस जगह पर लगभग पूरे साल ठंडी रहती है. इतना ही नहीं इस जगह पर आपको कई सारे मठ और मंदिरों के भी दर्शन होंगे. सफर की शुरुआत आप काठमांडू से कर सकते हैं.   

2 /5

पोखरा: पोखरा नेपाल के सबसे पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस में गिना जाता है. हिमालय की तलहटी में बसे इस शहर को देखने  के लिए हर साल सैकड़ों लोग आते हैं. मॉनसून में आप पोखरा में देवी फॉल जा सकते हैं. इस झरने की धारा अचानक गायब होकर जमीन के अंदर चले जाती है. इसके अलावा पोखरा में फेवा झील भी है. 

3 /5

लुंबिनी: लुंबिनी गौतम बुद्ध का जन्म स्थान है. ये जगह UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल है. हिमालय के पर्वतों से घिरी इस जगह में काफी आकर्षक मठ और स्तूप हैं. ये जगह आध्यात्म, धर्म और शास्त्रों के लिए भी काफी ज्यादा फेमस है. यहां का माया मंदिर भी काफी पॉपुलर है. 

4 /5

जनकपुर: जनकपुर माता सीता की जन्मस्थली है. ये जगह नेपाल के तराई क्षेत्र में आती है. तीर्थयात्रियों के लिए जनकपुर सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां पर आप जानकी मंदिर, गंगा सागर और धनुष मंदिर जा सकते हैं. ये शहर एतिहासिक होने के साथ ही बेहद खूबसूरत भी है. 

5 /5

पशुपतिनाथ मंदिर:  पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल के सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है. ये मंदिर काढमांडू से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ये मंदिर UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज में भी शामिल है. साल 2015 में नेपाल में आए भयंकर भूकंप के कारण मंदिर के बाहर की कुछ इमारतें ध्वस्त हो गई थीं, हालांकि मंदिर का गर्भग्रह अभी भी सुरक्षित है.