'वैलेंटाइन डे' के बारे में तो सब जानते हैं, क्या इसके पीछे की कहानी भी पता है?

फरवरी का महीना आ चुका है और 7 फरवरी से प्यार के त्यौहार 'वैलेंटाइन' की शुरुआत भी हो चुकी है. तमाम दुकानें, ई-कॉमर्स साइट, मार्केट में वैलेंटाइन डे को लेकर चहल-पहल देखी जा रही है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप जिस वैलेंटाइन को अपने प्यार के साथ सेलिब्रेट कर रहे हो उसे मनाया क्यों जाता है. हम आपको बताएंगे वैलेंटाइन से जुड़ी पूरी कहानी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2020, 04:47 PM IST
    • रोम से शुरू हुई वैलेंटाइन सेलिब्रेेशन
    • 14 फरवरी को प्यार के लिए किया था खुद को कर्बान
'वैलेंटाइन डे' के बारे में तो सब जानते हैं, क्या इसके पीछे की कहानी भी पता है?

नई दिल्ली: 7 फरवरी से 'वैलेंटाइन वीक' शुरू हो चुका है हर लव बर्ड इसे लेकर उत्साहित दिख रहे हैं. कोई इस पूरे हफ्ते का इंतजार अपने प्यार का इजहार करने के लिए करता है तो कोई इसे अपने प्यार के साथ सेलिब्रेट करने को लेकर काफी उत्साहित होता है. जिससे भी पूछो वो आपको पूरे हफ्ते के सातों दिन के बारे में तो बता देगा लेकिन आखिर इसकी शुरुआत कब और कहां से हुई क्या आपको यह पता है. नहीं पता है न क्योंकि कभी इतनी गहराई में उतरे ही नहीं बस जो देखते आए उसे सेलिब्रेट करने लगे लेकिन कोई बात नहीं आज हम आपको बताएंगे कि आखिर 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है.

सेलिना गोमेज इन सेलेब्स को दे चुकी हैं अपना दिल.

क्यों मनाया जाता है 14 फरवरी को वैलेंटाइन के रूप में
रोम में तीसरी शताब्दी का समय था जब वैलेंटाइन नाम के एक पादरी लोगों की शादियां करवाया करते थे. लेकिन उस समय रोम के राजा क्लॉडियस ने लोगों के प्रेम और विवाह पर रोक लगा दी थी, क्योंकि क्लॉडियस का मानना था कि प्रेम और विवाह के चलते लोग सेना में भर्ती होना नहीं चाहते हैं. क्योंकि जो लोग प्यार में होते हैं वो अपने प्रेम से दूर नहीं रह पाते हैं.

सारा अली खान के ट्रेंडी लुक को अपनाकर इस वेलेंटाइन में दिखे अलग.

राजा के मना करने के बाद भी पादरी वैलेंटाइन ने प्रेमी जोड़े की शादियां करवानी नहीं छोड़ी. पादरी ने कई सैनिकों की भी शादियां करवाई और जिस वजह से राजा ने पादरी को जेल में डाल दिया. और आखिरकार 14 फरवरी सन 269 में संत वैलेंटाइन को फांसी पर लटका दिया गया. कहा जाता है कि जेल में रहने के दौरान पादरी ने एक लव लेटर लिखा जो उसी जेलर की बेटी के लिए लिखा गया था. और इस पत्र के अंत में लिखा था ''तुम्हारा वैलेंटाइन''. पादरी वैलेंटाइन की इस कुर्बानी को ही प्यार की निशानी बनाकर 14 फरवरी को वैलेंटाइन के रूप में मनाया जाने लगा.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़